पत्‍नी की आंखों पर फिदा थे शाहनवाज हुसैन, कार्ड पर लिखी थी दिल की बात, बड़ी खूबसूरत है प्रेम कहानी

बिहार में लंबी खींचतान के बाद आखिरकार मंगलवार को मंत्रिमंडल का विस्तार हो ही गया। इस कैबिनेट के सबसे चर्चित सदस्‍य के रूप में शाहनवाज हुसैन को लेकर लोग काफी कुछ जानना चाहते हैं ।

New Delhi, Feb 9 : बिहार में सरकार बनने के लंबे समय के बाद आखिरकार मंगलवार को नीतीश कैबिनेट का विस्तार हो गया। आज कुल 17 मंत्रियों को राज्यपाल फागू चौहान ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है । इन मंत्रियों में बीजेपी के 9 और जेडीयू के 8 विधायक शामिल हैं । मंत्रिमंडल का एक चेहरा बीजेपी की ओर से विधान परिषद के सदस्य शाहनवाज हुसैन भी बने हैं । हुसैन लंबे समय से केंद्र की राजनीति में हैं, ऐसे में उनका राज्‍य में मंत्री बनना सबको उनके बारे में जानने के लिए उतसाहित कर रहा है । सोशल मीडिया पर लोग उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी बातें भी सर्च कर रहे हैं ।

Advertisement

पत्‍नी का नाम रेणु शर्मा, किया था प्रेम विवाह
बिहार के सुपौल से 12वीं तक की पढ़ाई करने के बाद शाहनवाज हुसैन उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली स्थित पूसा एग्रीकल्चर कॉलेज पहुंचे थे । यहां आने के लिए वो दिल्ली रोडवेज की बस का इस्‍तेमाल करते थे । इस बस में वो अकसर एक खूबसूरत लड़की को भी सफर करते हुए देखा करते थे । ये लड़की कोई और नहीं बल्कि उनकी पत्‍नी रेणु ही हैं । शाहनवाज हुसैन को पहली ही नजर में उनकी आंखें पसंद आ गईं थीं । जिसके बाद उन्‍होंने उनका फॉलो करना शुरू कर दिया ।

Advertisement

बस से शुरू हुआ प्‍यार
एक दिन कॉलेज जाते हुए बस में शाहनवाज हुसैन को बस में सीट मिल गई, रेणु खड़े खड़े ही यात्रा कर रहीं थीं । मौके का फायदा उठाते हुए शाहनवाज ने फज्ञैरन वो सीट उन्‍हें ऑफर कर दी । यहीं से दोनों के बीच पहली बार बातचीत शुरू हुई । काफी समय की पहचान होने के बाद शाहनवाज रेणु के घर पहुंचे और उनके परिवार को प्रभावित कर लिया । रेणु से दोस्‍ती होने के बाद भी वो अब तक उनसे अपने मन की बात नहीं कह नाए थे, ऐसे में ग्रीअिंग कार्ड के जरिए उन्‍होंने अपने दिल की बात उन्‍हें लिखी । लेकिन रेणु शर्मा ने उनका धर्म अलग होने के कारण इस प्रपोजल को ठुकरा दिया । हालांकि दोनों की दोस्‍ती खत्‍म नहीं हुई । कुछ समय बाद दोनों रेणु की तरफ के एक फैमिली फंक्‍शन में पहुंचे, फैमिली के लोग दोनों के बीच चल रही खास दोस्‍ती को समझ गए थे ।

Advertisement

9 साल किया इंतजार, फिर शादी
दोनों का धर्म शादी में आड़े आ गया, परिवार राजी नहीं हुए । वहीं उम्र बढ़ने के साथ शाहनवाज हुसैन और रेणु का प्‍यार भी मजबूत होने लगा । हुसैन ने ठान लिया कि शादी करेंगे तो रेणु से ही करेंगे । करीब नौ साल तक वह रेणु और उनके परिवार वालों समझाते रहे। बढि़या बात ये रही कि शाहनवाज के घरवाले इस शादी का विरोध नहीं कर रहे थे । आखिरकार 1994 में रेणु और शाहनवाज ने परिवार की रजामंदी से एक दूसरे का हाथ थाम लिया ।

दोनों धर्म के त्‍यौहार करते हैं सेलिब्रेट
रेणु हुसैन अपने इंटरव्‍यूज में कई बार शाहनवाज हुसैन के बारे में दिल की बातें कह चुकी हैं । उन्‍होंने बताया कि शाहनवाज कितने सरल स्‍वभाव के और हंसमुख हैं । रेणु और शाहनवाज के दो बच्चे अदीब हुसैन और अरबाज हुसैन हैं । उनके घर पर मुस्लिम के साथ-साथ हिंदू धर्म के त्‍यौहार भी मनाए जाते हैं । वो अपने करीबियों को ईद के साथ होली और दीवाली के मौकों पर भी पार्टी देते हैं । साल 2014 में लोकसभा का चुनाव हारने के बाद से ही शाहनवाज हुसैन राजनीति में हाशिए पर चले गए थे, अब उन्‍होंने बिहार सरकार में मंत्री के रूप में अपनी नई पारी की शुरुआत की है।