राजनाथ सिंह ने दिया सदन में बयान, लद्दाख में इतना पीछे हट गई है चीनी सेना

चीनी सेना के लद्दाख बॉर्डर से पीछे हटने की खबरें आ रही हैं, जिसके चलते  आज सबकी निगाहें राज्यसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बयान पर लगी हुई थीं। क्‍या कुछ कहा उन्‍होंने आगे जानें ..

New Delhi, Feb 11: मीडिया में खबर है कि चीन अब पैंगोंग झील से उल्टे पैर वापस लौटने लगा है। मामले में आज राज्‍यसभा में खुद राजनाथ सिंह ने बयान दिया है । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा में बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि पैंगोग झील के पास से सीमा पर बुधवार से चीनी सेना की वापसी शुरू हो गई है । आज राजनाथ जब यह जानकारी देश के साथ साझा कर रहे थे तो उस समय सदन में पीएम नरेंद्र मोदी और गैलरी में आर्मी चीफ मुकुंद नरवणे भी मौजूद थे। सिंह ने बताया कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन और भारत के बीच सेना की वापसी का समझौता हो गया है । राजनाथ ने चीनी सेना के पीछे हटने के साथ ही सीमा पर ग्राउंड सिचुएशन भी देश के सामने रखी।

Advertisement

राजनाथ सिंह ने क्‍या कहा
राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में बताया कि पैंगोंग झील के दक्षिणी और उत्तरी किनारे से सेना की वापसी का समझौता हुआ है। चीनी सेना इस बात पर भी सहमत हो गई है कि पैंगोंग लेक से सेना वापसी के 48 घंटे के भीतर सीनियर कमांडर लेवल की बैठक होगी और और बाकी बचे मुद्दों का हल निकाला जाएगा। इसके साथ ही ये भी तय हुआ है कि चीनी सेना फिंगर 8 से पीछे हटेगी । राजनाथ के बयान के मुताबिक भारत-चीन के बीच सेना वापसी का जो यह समझौता हुआ है उसके तहतपैंगोग लेक इलाके में दोनों पक्ष अग्रिम मोर्चे पर सेना की वापसी करेंगे। चीन अपनी सेना की टुकड़ियों को नॉर्थ बैंक में फिंगर 8 के पूरब की दिखा की तरफ रखेगा।

Advertisement

धन सिंह थापा पोस्ट पर लौटेगी भारतीय सेना
समझौते के तहत भारत अपने सेना की टुकड़ियों को एक बार फिर फिंगर 3 के पास स्थित स्थायी बेस धन सिंह थापा पोस्ट पर रखेगा । पेंगोंग लेक के साउथ बैंक पोस्ट पर भी दोनों सेनाएं इसी तरह की कार्रवाई करेंगी। समझौते में तय हुआ है कि चीन अपने अवैध निर्माण को हटाएगा, राजनाथ ने कहा, ‘2020 में जो भी निर्माण किए गए हैं साउथ बैंक पर उसे हटाया जाएगा और पुरानी स्थिति कायम की जाएगी।।

Advertisement

पेट्रोलिंग पर फिलहाल रोक
राजनाथ सिंह के बयान के मुताबिक समझौते के साथ ही दोनों पक्ष नॉर्थ बैंक पर अपनी गतिविधियां, जिसमें पेट्रोलिंग भी शामिल है, अस्थायी रूप से बंद करेंगे। पेट्रोलिंग तभी शुरू की जाएगी जब सेना राजनीतिक लेवल पर बातचीत करके समझौत बनेगा। आपको बता दें चीन और भारत ने समझौते पर बुधवार से कार्रवाई शुरू कर दी है। राजनाथ ने कहा कि उम्मीद है कि गतिरोध से पहले वाली स्थिति बहाल हो जाएगी।राजनाथ सिंह ने ये सुनिश्चित किया कि भारत ने इस बातचीत में कुछ भी खोया नहीं है । उन्होंने आगे कहा कि अभी भी एलएसी पर कुछ पुराने मसले बचे हुए हैं। इन पर सरकार का ध्यान रहेगा। आगे की बातचीत में इस पर बात होगी।