जानें कौन हैं महुआ मोइत्रा जो सदन में अपने पहले ही भाषण से चर्चा में आ गई थीं, जमकर गरजीं

अपने पहले ही भाषण से चर्चित हुईं महुआ मोइत्रा के बारे में जानें, सदन में उन्‍होंने अमित शाह पर जमकर सवाल उठाए हैं ।

New Delhi, Feb 12: सदन में अपने दमदार भाषण से चर्चा में रहने वालीं टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा सदन में अमित शाह पर जमकर बरसीं । महुआ ने लोकसभा में अपनी बात रखते हुए कहा कि संसद चालू है, लेकिन गृह मंत्री बंगाल में क्या कर रहे हैं, क्‍या कोई ये बताएगा । सांसद ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीन के मुद्दे पर अहम जानकारी दे रहे हैं, भीमा कोरेगांव और 26 जनवरी को लेकर अहम खुलासा हुआ है, लेकिन उनकी प्राथमिकता कुछ और है । सदन में जमकर गरजीं महुआ अपने पहले भाषण से ही चर्चा में रहती हैं । जानें कौन हैं ये ।

Advertisement

कोलकाता से हैं महुआ
महुआ मोइत्रा कोलकाता के एक बंगाली परिवार से हैं, उनका जनम 5 मई 1975 को हुआ था । शुरुआती पढ़ाई बंगाल में ही हुई, 15 साल की उम्र में वह पढ़ाई के लिए ब्रिटेन चलीं गईं । जहां से उन्होंने उच्च शिक्षा की पढ़ाई मेसाच्युसेट्स के माउंट होल्योक कॉलेज से की और जेपी मॉर्गन से इन्वेस्टमेंट बैंकर के रूप में अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत की । मोइत्रा न्यूयॉर्क और लंदन में कुछ सालों तक नौकरी करने के बाद वाइस प्रेसिडेंट के पद तक भी पहुंचीं।

Advertisement

2008 में लौट आईं भारत
साल 2008 में महुआ भारत लौट आईं, फिर उनकी राजनीतिक यात्रा की शुरुआत हुई । महुआ ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत साल 2009 में कांग्रेस पार्टी से की । यहां वो राहुल गांधी की ‘आम आदमी के सिपाही’ परियोजना की वह एक मुख्य सदस्य रहीं, लेकिन कांग्रेस के साथ उनका सफर ज्‍यादा नहीं रहा । इसके बाद महुआ ने तृणमूल कांग्रेस ज्‍वॉइन कर ली । अपने व्‍यवहार और वाक कुशलता के कारण वो पार्टी में सबके साथ घुल मिल गईं ।

Advertisement

2016 में पहली बार चुनाव लड़ा
महुआ मोइत्रा ने अपने जीवन का पहला चुनाव पश्चिम बंगाल की करीमपुर विधानसभा से 2016 में लड़ा । यहां उन्‍होंने निकटतम प्रतिद्वंद्वी माकपा के समरेंद्र घोष को 16 हजार मतों से हराया. । इसके बाद से महुआ मोइत्रा पश्चिम बंगाल में एक बहुत ही सक्षम और मजबूत विधायक के रूप में विख्यात रही हैं । साल 2019 में उन्‍हें पश्चिम बंगाल की कृष्‍णानगर लोकसभा सीट से चुनाव टिकट मिला, महुआ ने यहां भी बाजी मारी । महुआ बीजेपी के कल्याण चौबे को 63 हजार से अधिक मतों से पराजित कर संसद पहुंची ।

जुड़े हैं कई विवाद
साल 2015 में महुआ उस समय विवादों में आ गईं जब नेशनल टीवी पर एक डिबेट के दौरान उन्‍होंने अपनी मिडिल फिंगर दिखा दी । साल 2017 में उन्होंने बीजेपी संसद बाबुल सुप्रियो के ख़िलाफ मानहानि का मुकदमा दर्ज किया और उन पर टीवी पर हो रहे एक बहस में ‘महुआ महुआ पीकर बेहोश है’ कहने का आरोप लगाया। इसके साथ ही महुआ मोइत्रा एनआरसी के ड्राफ्ट से बाहर कर दिए गए लोगों के परिवार वालों से मिलने असम गए तृणमूल कांग्रेस के शिष्टमंडल में भी शामिल थीं । सिलचर हवाई अड्डे पर उनकी और सुरक्षा बलों के बीच हुई कथित हाथापाई के कारण वो सुर्खियों में आ गईं ।