कांप गई धरती, दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्‍यों में भूकंप के तगड़े झटके, इतनी थी तीव्रता

दिल्‍ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्‍सों में शुक्रवार रात भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। रिक्‍टर पैमाने पर तीव्रता बहुत ज्‍यादा मापी गई ।

New Delhi, Feb 13: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत शुक्रवार रात भूकंप के तेज झटकों से कांप गया । देर रात 10:31 बजे आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई है । भकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में जमीन से करीब 90 किलोमीटर नीचे था। भूकंप के तेज झटके जिन-जिन इलाकों में महसूस हुए लोग घरों से निकल आए। भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

Advertisement

भूकंप विज्ञान विभाग ने दी गलत जानकारी
देर रात आए इस भूकंप को लेकर भूकंप विज्ञान विभाग की ओर से पहले गलत जानकारी दी गई थी, भूकंप का केन्‍द्र पहले अमृतसर के पास बताया गया था और दो बार आया ये कहा गया । लेकिन बाद में इसे ठीक कर दिया गया । पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने कहा कि सिस्टम में गड़बड़ी से ऐसा हुआ। बाद में उसे सुधार दिया गया। एक बार भूकंप आया, जिसका केंद्र ताजिकिस्तान में था।

Advertisement

इन राज्‍यों में लगे झटके
मीडिया में आई खबरों के मुताबिक भूकंप के झटके उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, जम्‍मू-कश्‍मीर, हरियाणा, राजस्‍थान, गुजरात, समेत उत्‍तर भारत के कई इलाकों में महसूस किए गए हैं । भूकंप से जान-माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। भूकंप के जब झटके महसूस किए गए तो उस समय कांग्रेस नेता राहुल गांधी नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शिकागो विश्वविद्यालय के छात्रों से बातचीत कर रहे थे। भूकंप के झटके लगते ही उन्हें कहते सुना गया कि उनका पूरा कमरा हिल रहा है।

Advertisement

फारुख अब्‍दुल्‍ला का ट्वीट
नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि भूकंप ने साल 2005 में आए भूकंप की यादें ताजा कर दी। श्रीनगर में भूकंप के तगड़े झटके ने मुझे घर से बाहर निकालने के लिए विवश कर दिया। मैं एक कंबल पकड़ा और घर से बाहर भागा। इस दौरान मुझे अपना फोन लेना भी याद नहीं था इसलिए ‘भूकंप’ ट्वीट करने में असमर्थ रहा जबकि धरती हिल रही थी। वहीं पंजाब के मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह) ने ट्वीट कर कहा कि भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है। राज्‍य के पुलिस अधिकारी और स्‍थानीय प्रशासन के लोग हालात पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। मेरी प्रार्थना है कि सभी लोग सकुशल रहें। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और राजस्‍थान के गवर्नर कलराज मिश्र ने लोगों की सलामती की कामना की।

Advertisement