Kiss Day Special: चुंबन से जुड़ी दिलचस्‍प बातें, एक बार नहीं बार-बार करने के हैं फायदे

पार्टनर को अपने करीब लाने की पहली सीढ़ी है प्‍यार भरी Kiss  । इस एक चुम्बन में चुम्‍बक जैसा आकर्षण होता है, यहां आपने पार्टनर को संतुष्‍ट कर दिया तो बस आगे का रास्‍ता आसान समझिए ।

New Delhi, Feb 13: पश्चिमी सभ्‍यता की देखा देखी अब किसिंग इंडिया में भी आम हो गई है । प्रेमी जोड़े खुलकर एक दूसरे का आलिंगन करते पब्लिक प्‍लेसेज पर देखे जा सकते हैं । किस भी करते हैं, अब प्‍यार का मजबूत आधार बनाने के लिए किस करना भी जरूरी है । बहरहाल क्‍या आप जानते हैं किस करना आपकी पार्टनर को ही पसंद नहीं है बल्कि आपकी सेहत को भी पसंद है ।

Advertisement

किस से मिलते हैं सेहत को फायदे
रिसर्च कहती है कि किस करने से हैल्‍थ को बहुत तरह के लाभ मिलते हैं । एक इंटेन्‍स किस, एक्‍सरसाइज जितनी कैलोरी बर्न करता है । Kiss के दौरान हमारे शरीर में एक एड्रेनलिन नामका एक विशेष रसायन बनने लगता है, ये ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है साथ ही मूड को भी बूस्‍ट करता है । Kiss करने के दौरान अपनी बढ़ती हुई धड़कन पर आपने शायद कभी गौर नहीं किया, अब कीजिएगा ये अच्‍छे साइन हैं ।

Advertisement

तनाव से छुटकारा
थके हुए हैं, तनाव में हैं Kiss आपके लिए स्‍टेस बस्‍टर का काम करेगी । रिसर्च के मुताबिक जब आप पार्टनर के करीब जाते हैं तो शरीर में विशेष हार्मोन पैदा होने लगते हैं, ये आपकी बॉडी को एनजाईस करते हैं । इन हार्मोन्‍स के बढ़ने से बॉडी की एक्टिवनेस बढ़ती है और स्‍ट्रेस, थकान आपको याद भी नहीं रहती । पार्टनर के होंठों को छूते ही आपकी सारी थकान छूमंतर हो जाता है । एक हालिया रिसर्च कहती है कि शारीरिक संबंध आपके सिरदर्द को तुरंत ठीक करने का सबसे कारगर उपाय है ।

Advertisement

हैरान करेगी ये स्‍टडी
आप जानकर हैरान होंगे लेकिन Kiss करने से दांतों की कैविटी ठीक हो सकती है । अध्‍ययन के मुताबिक चुंबन के दौरान निकलने वाली लार कैविटी दूर करती है और बैक्‍टीरिया को किल करने में  हेल्‍प भी करती है । किसिंग महिलाओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता को इंप्रूव करता हैं, ऐसी महिलाएं ज्‍यादा एक्टिव रहती हैं । क्‍या आप जानती हैं एक मिनट की किस दो से तीन कैलोरी बर्न कर सकती है । तो ये मोटापा घटाने में भी कारगर है ।