सिर्फ 50 रुपए में MRI टेस्‍ट, यहां शुरू हुई ये सुविधा, अब नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार

अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आते हैं और बड़े सरकारी अस्‍पतालों में एमआरआई टेस्‍ट की तारीख नहीं मिल पा रही है तो ये खबर आपके लिए है ।

New Delhi, Feb 13: अगर आप राजधानी के बढ़े-बड़े अस्पतालों जैसे एम्स, सफदरजंग और राममनोहर लोहिया में इलाज करा रहे हैं और आपको एमआरआई की डेट नहीं मिल पा रही हैं तो अब परेशान ना हों । 28 फरवरी से आपको इस टेस्‍ट के लिए इधर-उधर नहीं भटकना होगा । दरअसल दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब में अब अति आधुनिक एमआरआई मशीन लग गई है । जिसके बाद से आपको एमआरआई के लिए 6 से 10 हजार रुपये भी अपनी जेब से खर्च नहीं करने पड़ेंगे ।

Advertisement

सिर्फ 50 रुपए में टेस्ट
28 फरवरी से गुरुद्वारा बंगला साहिब में सिर्फ 50 रुपये में एमआरआई टेस्ट हो सकेगा । खासकर बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के गरीब लोग अब सस्ते दामों में और जल्दी एमआरआई करा सकेंगे, कमजोर आर्थिक स्थिति के लोगों के लिए यह राहत भरी खबर है । दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मुताबिक यह देश की सबसे सस्ती नैदानिक सुविधा है । जो इस महीने के अंत से गुरुद्वारा बंगला साहिब में शुरू कर दी जाएगी ।

Advertisement

नहीं करना होगा इंतजार
डीएसजीएमसी ने दावा किया है कि दुनिया का कोई भी जरूरतमंद शख्स अब मामूली कीमतों में एमआरआई, सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड करा सकता है। अब सरकारी अस्पतालों में गरीब लोगों को सीटी स्कैन और एमआरआई के लिए दो-दो साल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा । गुरुद्वारा प्रबंधक ने बताया कि एमआरआई, सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड के लिए 8 करोड़ रुपये की मशीन खरीदी गई है। एमआरआई टेस्‍ट के लिए मरीजों को गुरुद्वारा प्रबंधक से संपर्क कर पूरी रिपोर्ट दिखानी पड़ेगी । गुरुद्वारा प्रबंधक ने आगे बताया कि जल्द ही डायलिसिस प्रक्रिया भी कम कीमत पर शुरू होने जा रही है।

Advertisement

सस्‍ती कीमतों पर दवा करा रहे उपलब्‍ध
कुछ दिन पहले ही गुरुद्वारा कमेटी की ओर से सस्ती कीमतों पर दवाई उपलब्ध कराने की कवायद भी शुरू की गई है। DSGPC ने जरूरतमंदों की मदद के लिए ये बड़ा फैसला लिया है । कमेटी की ओर से सस्‍ती दरों पर दवाईयां भी मुहैया कराई गई हैं । जिसके लिए गुरुद्वारा परिसर में ही बाला प्रीतमनाम से दवाई की दुकान खोली गई है ।