पीएम मोदी ने भारतीय सेना को दी बड़ी सौगात, स्वदेशी अर्जुन टैंक सौंपा, दुश्मनों की खैर नहीं!

इस दौरे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का शुभारंभ किया, इस विस्तारित परियोजना को पूरा करने में 3770 करोड़ रुपये की लागत आई है।

New Delhi, Feb 14 : पीएम नरेन्द्र मोदी रविवार को केरल और तमिलनाडु के दौरे पर हैं, अपनी यात्रा के पहले चरण में चेन्नई पहुंचे पीएम मोदी ने स्वदेश में विकसित नई अर्जुन टैंक सेना को सौंपी, इसके साथ ही उन्होने यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया, पीएमओ से जारी एक बयान में कहा गया है कि इन परियोजनाओं में चेन्नई मेट्रो परियोजना तथा केरल में एक पेट्रोकेमिकल परिसर का शुभारंभ शामिल है।

Advertisement

परियोजना का शुभारंभ
इस दौरे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का शुभारंभ किया, इस विस्तारित परियोजना को पूरा करने में 3770 करोड़ रुपये की लागत आई है, ये उत्तरी चेन्नई को हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन से जोड़ेगी। जिसका शहर के लोगों को फायदा मिलेगा।

Advertisement

अर्जुन मार्क 1ए टैंक की खासियत
हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने 118 उन्नत अर्जुन मार्क 1ए टैंक को भारतीय सेना में शामिल करने का फैसला किया गया था, 8400 करोड़ रुपये की कीमत वाले इस टैंक को पूरी तरह भारत में तैयार किया गया है, इस टैंक का निर्माण और विकास पूरी तरह से डीआरडीओ ने किया है, ये भारतीय सेना की हर जरुरतों को पूरा करने वाला है, अर्जुन टैंक को डीआरडीओ कंबैट वीकल्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट इस्टेबलिस्टमेंट में डिजाइन किया गया है।

Advertisement

केरल में प्रोजेक्ट
पीएम मोदी ने भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रॉप्लिन डेरिवेटिव पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, ये परिसर एक्राइलैट्स, एक्राइलिक एसिड और ऑक्सो एल्कोहल का उत्पादन करेगा, जिसे फिलहाल विदेश से खरीदा जाता है, इससे करीब 3700 और 4000 करोड़ रुपये के विदेशी विनिमय की बचत होगी, इस पर करीब 6000 करोड़ का खर्चा आया है।