जानें कौन है दिशा रवि, जिसकी गिरफ्तारी के बाद सोशल मीडिया पर छिड़ी रिहाई की जंग, Toolkit कनेक्‍शन

बेंगलुरु की दिशा रवि को Greta Thanberg वाले टूलकिट मामले में गिरफ्तार किया गया है, कौन है ये लड़की और क्‍या है ये पूरा मामला आगे पढ़ें ।

New Delhi, Feb 15: किसानों के आंदोलन को देश के साथ विदेशों से भी जमकर समर्थन मिला, पॉप सिंगर रेहाना से लेकर कई विदेशी संगठनों ने भारत के इस अंदरूनी मामले में जमकर हो-हल्‍ला मचाया । लेकिन जब इसके पीछे रचे षड्यंत्र का पर्दाफाश हुआ तो समझ में आया कि दरअसल ये सब भारत की छवि को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खराब करने की साजिश थी । किसानों के आंदोलन के जरिए देश की छवि को खराब करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया गया ।

Advertisement

साइबर सेल कर रही जांच, दिशा रवि गिरफ्तार
सोशल मीडिया के जरिए हुई इस साजिश का पर्दाफाश अब दिल्ली पुलिस की साइबर सेल कर रही है । जांच में ग्रेटा थनबर्ग के ट्वीट का पता चला था, उस ट्वीट के माध्यम से किसानों को किस तरह से आंदोलन करना है उसकी रणनीति क्या होगी। ग्रेटा का ये ट्वीट जैसे ही चर्चा में आया उसे डिलीट कर दिया गया । लेकिन तब तक इसके बारे में सबको पता चल चुका था । मामले में पुलिस कार्रवाई करते हुए बेंगलुरू से दिशा रवि नामक लड़की को गिरफ्तार किया है।

Advertisement

टूलकिट एडिट किया …
दिशा रवि का नाम इससे पहले किसी तरह के मामले में नहीं सुना गया था, लेकिन उन पर आरोप है कि उन्‍होंने ग्रेटा थनबर्ग के टूलकिट को एडिट करके उसे प्रमोट करने का काम किया है । पुलिस ने दिशा को गिरफ्तार कर लिया है, और पूछताछ कर रही है । आगे आपको बताते हैं कौन है दिशा रवि? दिशा रवि बेंगलुरु के प्रतिष्ठित माउंट कार्मेल की स्‍टूडेंट हैं, दिशा ने साल 2018 में ग्लोबल क्लाइमेट स्ट्राइक मूवमेंट शुरू करने वाली संस्था एफएफएफ की सह-संस्थापक हैं।

Advertisement

दिशा रवि और उनका परिवार
दिशा ने माउंट कार्मल कॉलेज से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में ग्रेजुएशन किया है।  वो इस समय गुड माइल्क कंपनी के साथ जुड़ी हुई हैं। उनके पिता रवि मैसूरु में एक एथलेटिक्स कोच हैं और मां एक गृहिणी हैं । देश में ‘फ्राइडे फॉर फ्यूचर’ अभियान के फाउंडर सदस्यों में दिशा रवि भी शामिल हैं।

ये है मामला
दरअसल पूरा मामला उस ट्वीट से शुरू हुआ जिसे पर्यावरण एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने किसान आंदोलन के समर्थन में किया था, उन्‍होंने एक टूलकिट शेयर की थी जिसमें किसान आंदोलन को लेकर मोदी सरकार को घेरने और भारत को बदनाम करने की साजिश रची गई थी । मामले में बवाल बढ़ा तो ग्रेटा ने अपना यह ट्वीट हटा लिया था । अब इस केस में दिल्‍ली पुलिस ने 4 फरवरी को ग्रेटा द्वारा शेयर इस टूलकिट को लेकर केस दर्ज किया था । टूलकिट को एडिट करने और उसे दुनिया भर में फैलाने वालों में शांतनु और निकिता को भी  गिरफ्तार किया जाना है। दिशा रवि पर आरोप है कि उन्‍होंने किसानों से जुड़ी टूलकिट को एडिट किया उसमें कुछ चीज़ें जोड़ी और उसको शेयर किया था ।