पश्चिम बंगाल में लहराएगा भगवा या दीदी करेंगी सत्‍ता में वापसी? इस सर्वे के नतीजे चौंका देंगे

देश के पश्चिम बंगाल राज्‍य में होने वाले विधानसभा चुनाव पर सबकी नजर है, ऐसे में सर्वे एजेंसी सी वोटर और CNX का सर्वे सामने आया है । परिणाम आपको भी चौंका देगा ।

New Delhi, Feb 16: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर पूरे देश की नजरें राज्‍य की सियासत पर टिकी हुई हैं । यहां चुनाव को लेकर दो अलग-अलग सर्वे में नतीजे एकदम चौंकाने वाले आ रहे हैं, दोनों ही सर्वे जानी मानी एजेंसी की ओर से करवाए गए हैं । इनके नतीजों में जमीन-आसमान का अंतर बताया गया है । एक सर्वे ममता दीदी की वापसी बता रहा है तो वहीं दूसरे सर्वे में बीजेपी के सत्‍ता में आने के मजबूत चांस बन रहे हैं ।

Advertisement

क्‍या कहते हैं सर्वे?
सीएनएक्स (CNX Survey) के सर्वे में पश्चिम बंगाल में एक बार फिर mamta Banerjeeममता बनर्जी की वापसी हो रही है। वहीं, सी वोटर (C-Voter) के सर्वे के अनुसार राज्य में भाजपा की सरकार बनने का अनुमान है। सीएनएक्स के सर्वे में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) को 294 में से 151 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है। सर्वे के अनुसार भाजपा के खाते में 117 सीट आती दिख रही है। लेफ्ट और कांग्रेस के खाते में 24 सीट मिलने की संभावना जताई गई है।

Advertisement

टीएमसी का रहेगा दबदबा
सीएनएक्स के इस सर्वे में दक्षिण बंगाल में अभी भी टीएमसी का ही दबदबा दिखा रहा है, सर्वे में पार्टी के यहां 84 में से 53 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं भाजपा को 16 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है। सर्वे में पश्चिम बंगाल की 294 में 112 सीटों पर हुए इस सर्वे में 8960 लोगों से बात की गई है। यह सर्वे 23 जनवरी से 7 फरवरी के बीच किया गया है।

Advertisement

सी-वोटर के सर्वे में बीजेपी की सरकार
वहीं सी-Voter सर्वे के अनुसार राज्य में भाजपा की सरकार बनती दिखाई दे रही है। सर्वे में 43 फीसदी लोगों का मानना है कि राज्य में भाजपा की सरकार बन सकती है। वहीं, 35 फीसदी लोगों का मानना है कि ममता बनर्जी की टीएमसी राज्य में एक बार फिर से सरकार बना सकती है। 14 फीसदी लोग ऐसे भी हैं जिनका मानना है राज्य में लेफ्ट और कांग्रेस सरकार बना सकते हैं। वहीं, 2 फीसदी लोगों ने राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की उम्मीद जताई है। हालांकि सीएनएक्स के सर्वे के अनुसार ममता की पार्टी टीएमसी को 2019 के मुकाबले भारी झटका लगता दिखाई दे रहा है।

मुख्यमंत्री के रूप में पहली पसंद
आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सी वोटर के सर्वे में भले ही लोग भाजपा की सरकार बनने की बात कह रहे हैं लेकिन मुख्यमंत्री के रूप में उनकी पहली पसंद ममता बनर्जी ही हैं । राज्य में 52 फीसदी लोगों का मानना है कि ममता बनर्जी सीएम पद के लिए सबसे बेहतरीन उम्मीदवार हैं। वहीं, भाजपा के दिलीप घोष 25 फीसदी लोगों की पसंद के साथ दूसरे स्थान पर हैं। अधीर रंजन चौधरी को सिर्फ 2 फीसदी लोगों ने सीएम पद के लिए बेहतर उम्मीदवार बनाया है। इस सर्वे में बंगाल टाइगर सौरव गांगुली बेहतर सीएम उम्मीदवार के रूप में 4 फीसदी लोगों की पसंद बने हैं।