ये हैं IPL इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले टॉप 5 क्रिकेटर, क्रिस मॉरिस से पहले इनका रहा है राज!

आईपीएल 2021 के लिए गुरुवार को लगी बोली में मॉरिस सबसे महंगे खिलाड़ी बने, उनसे पहले इस मुकाम पर युवराज सिंह थे । जानें अब तक के 5 सबसे महंगे क्रिकेटर्स के बारे में ।

Advertisement

New Delhi, Feb 19: IPL के 14वें संस्‍करण के गुरुवार को हुई नीलामी में क्रिस मॉरिस ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, क्रिस समेत मैक्‍सवेल और शिवम दुबे पर भी खूब पैसे बरसे । मोइन अली भी करोड़ों में बिके । इस ऑक्‍शन में क्रिस मॉरिस 75 लाख रुपये की बेस प्राइस के साथ आए थे, लेकिन मॉरिस 16.25 करोड़ रुपये में राजस्थान रॉयल्स टीम के साथ जुड़ गए हैं। ग्लेन मैक्सवेल को 14.25 करोड़ रुपये में आरसीबी ने खरीदा। मैक्सवेल के लिए आरसीबी और सीएसके में जबरदस्‍त टक्कर देखने को मिली, अंत में आरसीबी ने ही बाजी मार ली। आगे आपको बताते हैं आईपीएल इतिहास में मौरिस के अलावा कौन से वो बल्‍लेबाज हैं जो इतना महंगा बिके हैं ।

Advertisement

युवराज सिंह
आईपीएल के इतिहास में ऑक्शन में सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले क्रिकेटर युवराज सिंह हैं, युवी को साल 2015 ऑक्शन में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था, युवी उस सीजन में बुरी तरह फ्लॉप रहे थे, उन्होने 14 मैचों में सिर्फ 248 रन बनाये थे, उनका स्ट्राइक रेट 118 का रहा था। युवराज सिंह को इससे पहले साल 2014 में आरसीबी ने 14 करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन सिर्फ एक सीजन में ही रिलीज कर दिया, युवी ने आरसीबी की ओर से खेलते हुए 376 रन बनाये और पांच विकेट भी लिये थे।

Advertisement

पैट कमिंस
अगला नाम विदेशी खिलाड़ी पैट कमिंस का है, ये आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे क्रिकेटर रहे हैं, 2020 नीलामी में उन्हें शाहरुख खान की टीम केकेआर ने 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा था, ये कीमत धोनी और रोहित शर्मा से पचास लाख रुपये ज्यादा था, उनसे आगे सिर्फ विराट कोहली (17 करोड़) थे।

बेन स्टोक्स
अगला नाम बेन स्टोक्स का है, जिन्‍हें आईपीएल नीलामी 2017 में पुणे सुपरजायंट्स ने 14.5 करोड़ रुपये में खरीदा था, बेन स्टोक्स वर्तमान में दुनिया के सबसे अच्छे ऑलराउंडरों में गिने जाते हैं, फिलहाल वो राजस्थान रॉयल्स की टीम में शामिल हैं, इस साल भी उन्हें टीम ने रिटेन किया है। वहीं युवराज सिंह की तरह ही अंग्रेज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स भी आईपीएल नीलामी में दो बार सबसे महंगे बिके हैं, राजस्थान रॉयल्स ने बेन स्टोक्स को आईपीएल नीलामी 2018 में 12.5 करोड़ रुपये में खरीदा था।