कोरोना की नई लहर के चलते दिल्ली सरकार हुई अलर्ट, अब एंट्री के लिए निगेटिव रिपोर्ट कर दी अनिवार्य

देश के 5 राज्यों में कोरोना संक्रमण की नई लहर ने कोहराम मचा दिया है, जिसके चलते दिल्‍ली समेत इन सभी राज्‍यों में सख्‍त कदम उठाए जा रहे हैं ।

New Delhi, Feb 24: दिल्‍ली-महाराष्‍ट्र समेत देश के 5 राज्‍यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, कोरोना संक्रमण की इस नई लहर के चलते कई राज्य सरकारों ने कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं । लॉकडाउन से लेकर नाइट कर्फ्यू तक के आदेश दे दिए गए हैं । अब दिल्ली आपदा प्रबंधन विभाग ने भी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ और पंजाब से दिल्ली आने वालों के लिए अब आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया है ।

Advertisement

26 फरवरी से लागू होगा नया नियम
दिल्‍ली आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी ये आदेश 26 फरवरी यानी शुक्रवार आधी रात से लागू हो जाएगा और 15 मार्च दोपहर 12 बजे तक लागू रहेगा । अहम बात ये कि इन पांच राज्यों से दिल्ली आने वाले हर शख्स की रिपोर्ट 72 घंटे से ज्‍यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए । यानी अगर आप इन राज्यों से दिल्ली में आ रहे हैं तो हर हालत में आपकी रिपोर्ट निगेटिव होनी चाहिए ।  अगर आपके पास 72 घंटे से पहले की निगेटिव रिपोर्ट है तब या तो आपकी एंट्री दिल्ली में नहीं होगी या फिर आपको क्वारंटीन किया जा सकता है ।

Advertisement

इन पांच राज्यों के लोगों के लिए नियम
दरअसल पिछले कुछ दिनों में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ और पंजाब राज्‍यों में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। मंगलवार के दिन देशभर में कोरोना के जो नए आंकड़े सामने आए हैं, उसमें 86 प्रतिशत कोरोना के मामले इन्हीं राज्यों से हैं । इन राज्यों ने भी अपने यहां कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई फैसले लिए हैं । वहीं महाराष्ट्र सरकार ने तो कोरोना के कारण काफी सख्‍ती कर दी है, राज्‍य के कई जिलों में लॉकडाउन के साथ नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया गया है । वहीं अगर हालात सात दिन के अंदर ठीक नहीं होते हैं तो उद्धव सरकार और सख्‍त फैसले ले सकती है।

Advertisement

निगेटिव रिपोर्ट के बिना एंट्री नहीं
दिल्ली सरकार की ओर से मिल रही जानकारी के अनुसार इन पांच राज्यों के नोडल प्रभारी को निर्देश दिए गए हैं कि यात्रियों को यात्रा करने से पहले निगेटिव रिपोर्ट चेक की जाए । रिपोर्ट निगेटिव हो तभी टिकट या बोर्डिंग पास जारी करें । इन पांच राज्यों में बढ़ रहे मामलों के चलते देश भर में चिंता बढ़ गई है, संभावना है कि अगले कुछ दिनों में रेलवे और फ्लाइट के साथ-साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट को लेकर भी कई जरूरी दिशा निर्देश जारी हो सकते हैं ।