राहुल गांधी के ‘सियासी’ बयान से मचा घमासान, स्‍मृति ईरानी ने खूब सुनाया, कहा-एहसान फरामोश

तिरुवनंतपुरम की एक सभा में राहुल गांधी के एक बयान से सियासी पारा बढ़ गया है, उनके बयान पर बीजेपी नेता उन्‍हें जमकर सुना रहे हैं । स्मृति ईरानी ने उन्‍हें जमकर निशाने पर लिया है ।

New Delhi, Feb 24: राहुल गांधी को लेकर एक बार फिर राजनीति गरमा गई है । कांग्रेस नेता ने तिरुवनंतपुरम में बतौर वायनाड सांसद अपने अनुभव साझा किए । लेकिन उन्‍होंने जो बयान दिया उसके बाद अब पूरा मामला दक्षिण बनाम उत्तर भारत हो गया है । केंद्रीय मंत्रियों ने कांग्रेस नेता पर ‘अवसरवादी’ होने का आरोप लगाया है, साथ ही ये भी कहा कि उन्होंने दक्षिणी राज्य केरल में दिए अपने भाषण से उत्तर भारतीयों का अनादर किया ।

Advertisement

राहुल गांधी का बयान
दरअसल, तिरुवनंतपुरम में एक सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा-  ‘पहले 15 सालों के लिए मैं उत्तर (भारत) से एक सांसद था। मुझे एक अलग प्रकार की राजनीति की आदत हो गई थी। केरल आने पर मुझे अलग तरह का अनुभव हुआ क्योंकि मैंने अचानक पाया कि लोग मुद्दों में रुचि रखते हैं और न केवल सतही तौर पर बल्कि मुद्दों में विस्तार से जाते हैं।”
‘मुझे वायनाड पसंद है’
राहुल गांधी ने सभा में अपना एक और अनुभव साझा किया, उन्‍होंने कहा कि- “हाल ही में, मैं अमेरिका में कुछ छात्रों से बात कर रहा था और मैंने कहा कि मुझे वास्तव में केरल जाना अच्छा लगता है और मुझे वायनाड जाना बहुत पसंद है। यह केवल स्नेह के चलते नहीं है, क्योंकि स्नेह बेशक है, बल्कि इस वजह से कि आप जिस तरह से अपनी राजनीति करते हैं। अगर मैं कहूं तो आप जिस बुद्धिमत्ता के साथ अपनी राजनीति करते हैं। इसलिए मेरे लिए, यह एक सीखने का अनुभव और आनंद है।”

Advertisement

स्‍मृति ईरानी ने बोला हमला
राहुल गांधी के इस बयान पर पलटवार करते हुए केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने उन्हें ‘एहसान फरामोश’ बताया । उन्‍होंने कहा कि इस तरह के व्यक्ति के बारे में लोकप्रिय कहावत है ‘थोथा चना बाजे घना।’ आपको बता दें ईरानी ने पिछले आम चुनाव में राहुल को उनके पारिवारिक गढ़ माने जाने वाले  अमेठी क्षेत्र से हराया था । राहुल ने केरल में वायनाड से भी चुनाव लड़ा था, जहां उन्‍हें जीत मिली ।

Advertisement

राहुल गांधी पर अवसरवादी होने का आरोप
वहीं राहुल गांधी के इस बयान पर बीजेपी के दूसरे नेताओं ने भी उन पर निशाना साधा । आरोप लगाया कि वह अवसरवादी हैं जबकि उन्होंने और उनके परिवार के सदस्यों ने उत्तर प्रदेश में अमेठी से कई चुनाव जीते हैं। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर कहा है-  “कुछ दिन पहले वह (गांधी) पूर्वोत्तर में थे, भारत के पश्चिमी हिस्से के खिलाफ जहर उगल रहे थे। आज वह दक्षिण में उत्तर के खिलाफ जहर उगल रहे हैं। विभाजन और शासन की राजनीति काम नहीं करेगी राहुल गांधीजी! लोगों ने इस राजनीति को खारिज कर दिया है. देखें गुजरात में आज क्या हुआ!”

वहीं केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा-  ‘अमेठी के लोगों ने आपके पूरे परिवार को इतने मौके दिए हैं। अगर आप अच्छे हैं तो भारत के हर हिस्से के लोग अच्छे हैं।’ वहीं केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी ट्वीट किया, लिखा-  ‘उन्हें देखिये। जो व्यक्ति अपनी लोकसभा सीट बचाने के लिए केरल भागा उसने उत्तर भारतीयों की बुद्धिमत्ता पर सवाल उठाया, इसमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने ईमानदारी से उनके परिवार को पीढ़ियों से वोट दिया है…’’ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी इस पर बयान देते हुए कहा – कहा, ‘मैं दक्षिण से आता हूं। मैं पश्चिमी राज्य से एक सांसद हूं। मैं उत्तर में पैदा हुआ, शिक्षित हुआ और काम किया । मैंने दुनिया के सामने पूरे भारत का प्रतिनिधित्व किया। भारत एक है। किसी भी क्षेत्र को कमतर नहीं करें। हमें कभी विभाजित न करें।”