महाशिवरात्रि पर बुध करेंगे राशि परिवर्तन, मिथुन और कन्या राशि से कुंभ राशि में प्रवेश, जानें प्रभाव

इस वर्ष महाशिवरात्रि के मौके पर महत्वपूर्ण राशि परिवर्तन होने जा रहा है, जानें इस राशि परिवर्तन का असर संबंधित राशियों पर कैसा होगा ।

New Delhi, Mar 05: इस वर्ष महाशिवरात्रि का महापर्व 11 मार्च, गुरुवार को आ रहा है । पंचांग और ज्योतिष गणनाओं के अनुसार इस महीने में बुध ग्रह का राशि परिवर्तन भी होने वाला है । बुध वर्तमान समय में मकर राशि में गोचर कर रहे हैं, यहां शनि देव और देव गुरू बृहस्पति पहले से ही विराजमान है । ऐसे में बुध का गोचर कई मायनो में महत्वपूर्ण माना जा रहा है । खासतौर पर शिक्षा, रोजगार और बिजनेस के मामले में बुध ग्रह का गोचर महत्वपूर्ण फल देगा ।

Advertisement

बुध ग्रह का राशि परिवर्तन
ज्योतिष गणना के अनुसार बुध ग्रह का राशि परिवर्तन 11 मार्च 2021 दिन बृहस्पतिवार को दोपहर 12 बजकर 47 मिनट पर होने जा रहा है। इस दिन बुध कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे । ये परिवर्तन महाशिवरात्रि के दिन हो रहा है, जो कि बहुत ही शुभ दिन है । बुध ग्रह, मिथुन और कन्या राशि के स्‍वमी माने जाते है, साथ ही इसे सभी ग्रहों का राजकुमार भी कहा जाता है । बुध एक शुभ ग्रह है ।

Advertisement

ऐसा है बुध ग्रह का स्वभाव
ज्‍योतिष शास्‍त्र में बुध ग्रह को एक शुभ ग्रह माना गया है । बुध का संबंध व्‍यक्ति की वाणी से माना गया है । यदि ये शुभ हो तो वाणी मधुर और प्रभावशाली बनती है । बुध ग्रह को गणना, तर्क शास्त्र, चिकित्सा और व्यापार का भी कारक माना गया है । बुधवार का दिन बुध ग्रह को ही समर्पित है, इस दिन  भगवान विष्णु की पूजा करने से इय ग्रह को मजबूत बनाने में मदद मिलती है ।

Advertisement

कुंभ में बन रहा बुधादित्य योग
ज्‍योतिष जानकारों के अनुसार कुंभ राशि में बुध के आने से बुधादित्‍य योग का निर्माण हो रहा है । ये बहुत ही शुभ योग माना जाता है । सूर्य के साथ जब बुध युति बनाते हैं तो बुधादित्य योग का निर्माण होता है । आगामी 11 से 14 मार्च तक सूर्य कुंभ राशि में ही रहेंगे । इसके बाद सूर्य मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे । बुधादित्य योग के बनने से शिक्षा, व्यापार आदि के क्षेत्र में वृद्धि होती है, कुंभ राशि पर इसका विशेष प्रभाव होने जा रहा है । कुंभ राशि के जातकों के रूके हुए काम पूरे होंगे, शिक्षा और व्यापार संबंधी मामलो में अच्छा परिणाम प्राप्‍त होगा ।