इस देश में मिला ‘सोने का पहाड़’, खबर फैलते ही कुदाल-फावड़ा लेकर पहुंचे लोग, मालामाल

सोने के बढ़ते भाव के बीच अगर पता सोने के पहाड़ का चल जाए तो, आप भी ताम-झाम लेकर खुदाई को निकल ही पड़ेंगे । बहरहाल आगे पढ़ें ये रोचक मामला ।

New Delhi, Mar 08: मध्य अफ्रीका के कॉन्गो में एक ऐसे पहाड़ का पता चला है जिसमें 60 से 90 फीसदी हिस्से में सोना मौजूद होने की बात कही जा रही है । रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय लोगों को जब इस पहाड़ के बारे में पता चला तो वो बस उसकी ओर दौड़ पड़ें । करीब हजारों की संख्‍या में ग्रामीण यहां सोना निकालने के लिए पहुंचे गए, इनके पास कुदाल-फावड़े से लेकर मिट्टी खोदने वाले हर औजार मौजूद थे ।

Advertisement

ट्विटर पर वीडियो वायरल
दरअसल कॉन्गो के पहाड़ से सोने की खुदाई करने का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया है । ट्विटर पर एक पत्रकार अहमद अलगोहबरी ने अपने अकाउंट से ये वीडियो पोस्ट करके लिखा कि कॉन्गो के गांव वाले आश्चर्य में पड़ गए जब उन्हें सोने से भरा हुआ एक पहाड़ मिला । वीडियो में नजर आ रहा है कि कैसे हजारों लोग पहाड़ पर खुदाई में जुटे हुए हैं । वो एक दूसरे पर गुस्‍स भी कर रहे हैं ।

Advertisement

माइनिंग पर लगानी पड़ी रोक
सोने का पहाड़ मिलने की यह घटना कॉन्गो के कीवू प्रोविन्स की है । मामले में एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि भारी भीड़ उमड़ने के बाद माइनिंग पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी गई । आपको बता दें कॉन्गो में गोल्ड माइनिंग काफी आम है, इस देश के कई हिस्से में सोना मौजूद है ।

Advertisement

माइनिंग पर रोक
स्थानीय अधिकारी के मुताबिक इस पहाड़ के आसपास माइनिंग पर तत्काल इसलिए रोक लगाई गई है ताकि खनिकों की पहचान की जा सके और रजिस्ट्रेशन के बाद ही वे माइनिंग कर सकें । रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कॉन्गो में सोने की खुदाई के वास्तविक आंकड़े सही से पता ही नहीं चल पाते, संयुक्त राष्ट्र के एक्सपर्ट्स की एक रिपोर्ट में तो ये तक कहा गया है कि कॉन्गो के पड़ोसी देशों की मदद से यहां से बड़ी मात्रा में सोने की स्मगलिंग की जाती है।

Advertisement