ABP News सर्वे- बंगाल में बीजेपी और टीएमसी में जबरदस्त भिड़ंत, जानिये क्या कहते हैं आंकड़े!

ओपिनियन पोल में कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 19 फीसदी वोट का अनुमान लगाया गया है, जबकि अन्य के खाते में 5 फीसदी वोट जाने की संभावना है।

New Delhi, Mar 09 : पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर न्यूज चैनल एबीपी न्यूज और सर्वे एजेंसी सीएनएक्स द्वारा करवाये गये ओपिनियन पोल में एक बार फिर से टीएमसी की सरकार बनती दिख रही है, सर्वे के मुताबिक बीजेपी 100 का आंकड़ा छू सकती है, सर्वे के अनुसार इस चुनाव में टीएमसी को 42 फीसदी वोट मिल सकते हैं, वहीं बीजेपी के खाते में 34 फीसदी वोट आ सकते हैं।

Advertisement

कितनी सीटें
ओपिनियन पोल में कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 19 फीसदी वोट का अनुमान लगाया गया है, जबकि अन्य के खाते में 5 फीसदी वोट जाने की संभावना है, सर्वे के मुताबिक टीएमसी को 154 से 164 सीटें मिलने की संभावना है, Mamta वहीं बीजेपी को 102 से 112 सीट का अनुमान लगाया गया है, कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 22 से 30 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि अन्य को 1 से 3 सीट मिलने की संभावना है, पिछले विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने 211 सीटों पर जीत दर्ज की थी, वहीं बीजेपी को तीन सीट मिले थे, लेफ्ट-कांग्रेस के पास 70 सीट थे।

Advertisement

वोट प्रतिशत
15 फरवरी को एबीपी न्यूज की ओर से करवाये गये सर्वे में सत्ताधारी टीएमसी को 41.09 फीसदी वोट मिलने की बात कही गयी है, इस सर्वे में ममता की पार्टी को 0.44 फीसदी वोट का इजाफा बताया गया है, बीजेपी को पिछले सर्वे में 37 फीसदी वोट बताया गया था, इस सर्वे में उसे तीन फीसदी मतों का नुकसान दिखाया गया है, लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन को पिछले सर्वे में 17 फीसदी बताया गया था, वहीं अब बढकर 19 फीसदी आने की संभावना है।

Advertisement

2016 के आंकड़े
2016 के आंकड़ों पर अगर नजर डाला जाए, तो टीएमसी को उस चुनाव में 44.91 फीसदी वोट मिले थे, इस तरह पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में इस चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी को 3.38 फीसदी वोट का नुकसान होता दिख रहा है, वहीं बीजेपी को पिछले विधानसभा चुनाव में 10 फीसदी वोट मिले थे, इस बार 24 फीसदी की बढत की उम्मीद जतायी जा रही है। लोकसभा चुनाव 2019 की तुलना में कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन भी मजबूत दिख रही है, विधानसभा चुनाव में सर्वे के अनुसार 19 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, जबकि लोकसभा चुनाव में सिर्फ 13 फीसदी वोट मिले थे।