नीता अंबानी अब लेंगी क्‍लस, इस यूनिवर्सिटी की बनने जा रहीं प्रोफेसर, जानें क्‍या पढ़ाएंगी

एक महिला उद्यमी होने के नाते नीता अंबानी को बीएचयू के महिला अध्ययन और विकास केंद्र में विजिटिंग प्रोफेसर बनाने का प्रस्ताव दिया गया है।

New Delhi, Mar 15: रिलांयस फाउंडेशन की प्रेसिडेंट और रिलांयस इंडस्ट्रीज की एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर नीता अंबानी को बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के महिला अध्ययन और विकास केंद्र में विजिटिंग प्रोफेसर बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है, इसे लेकर पूर्व में उनकी मौखिक सहमति ली जा चुकी है । इस प्रस्‍ताव के बाद ये तय है कि नीता जल्द ही बीएचयू में महिला अध्ययन का पाठ पढ़ाएंगी।

Advertisement

कैसे बनीं विजिटर प्रोफेसर?
आपको बता दें रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने मुंबई विश्वविद्यालय से बीकॉम किया हुआ है। साल वर्ष 2014 में उन्‍हें रिलायंस इंडस्ट्रीज के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर की जिम्‍मेदारी सौंपी गई । साल 2010 में उन्‍होंने रिलायंस फाउंडेशन का गठन किया था, इस वजह से एक महिला उद्यमी होने के नाते नीता को बीएचयू के महिला अध्ययन और विकास केंद्र में विजिटिंग प्रोफेसर बनाने का प्रस्ताव दिया गया है।

Advertisement

महिलाओं के लिए लॉन्‍च की स्‍कीम
नीता अंबानी ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर ‘हर सर्किल नाम से एक इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म लांच किया है। लेकिन, पूर्वांचल में अब तक उनके फाउंडेशन का कोई भी काम नहीं पहुंच पाया है । ऐसे में अब वह बीएचयू के माध्यम से पूरे पूर्वी उत्तर प्रदेश में महिला उद्यम को बढ़ावा देंगी।

Advertisement

वर्कशॉप भी चलाएंगी
बीएचयू में लेक्‍चर के अलावा उनके जरिए वर्कशॉप और ट्रेनिंग भी दिलावाया जाएगा। नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन के जरिए कई सारे ऐसे काम करती हैं जो कि समाज के अलग-अलग वर्गों में उत्‍थान के लिए आवश्‍यक है । ऐसे में अब उनका यूनिवर्सिटी से जुड़ना कई और महिलाओं को स्‍वावलंबी होने में मदद करेगा ।