कोरोना का भयंकर खतरा लौटा, महाराष्ट्र समेत इन 10 राज्‍यों में हालात बिगड़े, सख्ती के निर्देश

देश में कोरोना संक्रमण का खतरा एक बार फिर से विकराल रूप ले रहा है, देश के कई राज्‍यों में सख्‍ती बढ़ा दी गई है । साथ ही अन्‍य जरूरी कदम भी उठाए जा रहे हैं ।

New Delhi, Mar 16: देश में कोरोना संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ रहा है, कुछ समय पहले तक कम हुए मामले अचानक से बढ़ने लगे हैं । पूरे देश में सतर्कता, सख्‍ती बढ़ा दी गई है । खास तौर पर महाराष्‍ट्र राज्‍य में हालात बिगड़ते हुए नजर आने लगे हैं, जिसके चलते यहां पाबंदियां लगा दी गई हैं । महाराष्ट्र में सिनेमा हॉल, रेस्तरां और स्वास्थ्य एवं आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी कार्यालय 31 मार्च तक आधी क्षमता के साथ काम करेंगे, यह घोषणा राज्य सरकार ने सोमवार को की । सरकार की ओर से सख्‍त निर्देश हैं कि नियमों का उल्लंघन करने पर इन प्रतिष्ठानों को बंद कर दिया जाएगा ।

Advertisement

सख्‍ती के निर्देश
महाराष्‍ट्र सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि इन प्रतिष्ठानों में किसी को भी बिना मास्क पहने या तापमान की जांच किए बगैर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी । आपको बता दें महाराष्ट्र में सोमवार को संक्रमण के नए मामलों की संख्या फिर से 15,000 से अधिक हो गई । जिसकी वजह से एक बार फिर सिनेमा हॉल, होटल, कार्यालय आदि को सुनिश्चित करने को कहा गया है कि लोग मास्क पहनकर ही आएं, और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम भी सख्‍ती से लागू हों । राज्य की अधिसूचना में कहा गया है कि जहां तक संभव हो कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा जाए । इसके साथ ही किसी भी तरह की सोशल गैदरिंग को फिलहाल के लिए रोक दिया गया है, विवाह समारोह में 50 तो वहीं अंतिम संस्‍कार में 20 से अधिक लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं होगी।

Advertisement

पंजाब में कोरोना की वापसी
वहीं पंजाब में भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है, यहां पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को राज्य में बढ़ते कोविड-19 मामलों के मद्देनजर 10वीं और 12वीं कक्षा की अंतिम परीक्षाओं को एक महीने के लिए टालने की घोषणा की । इसके साथ ही अन्‍य सख्‍ती भी बरती जा रही हैं, पब्लिक प्‍लेसेज में मास्‍क को अनिवार्य कर दिया गया है, इसके साथ ही जल्‍द ही दोबारा से गाइडलाइन लाने की तैयारी हैं  ।

Advertisement

मध्‍यप्रदेश के इंदौर में बढ़ते मामले
आपको बता दें, मध्‍यप्रदेश में भी संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं । इंदौर, मध्य प्रदेश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है । स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी की ओर से मिली जानकारी के अनुसार करीब 35 लाख की आबादी वाले जिले में 24 मार्च 2020 से लेकर इस साल 14 मार्च तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 62,411 मरीज मिले हैं । इनमें से 943 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है ।

दिल्‍ली के ताजा हालात
वहीं देश की राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को जानकारी दी कि जबतक संक्रमण की दर एक प्रतिशत से कम है राष्ट्रीय राजधानी में महामारी की स्थिति ‘नियंत्रण’ में है। जैन ने बताया कि रविवार को दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमण के 407 नए मामले आए जबकि संक्रमण दर 0.60 प्रतिशत रही, जो एक प्रतिशत से बहुत कम है । जैन ने कहा कि हम सतर्क हैं लेकिन जबतक संक्रमण दर एक प्रतिशत से कम रहती है तबतक स्थिति भी नियंत्रण में है । महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में उच्च संक्रमण दर रिकॉर्ड की गई है और वहां की स्थिति अलग है।इन राज्‍यों के अलावा कर्नाटक, गुजरात, छत्‍तीसगढ़, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और हरियाणा में भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं । सरकारें अपनी ओर से सतर्क हैं साथ ही जनमानस से भी अपील की जा रही है कि नियमों को पालन कड़ाई से करें, खुद की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी आपकी है ।