अगर चैन से सोना चाहते हैं तो… जो बाइडन को किम जोंग की बहन की खुली धमकी, जानिये पूरा मामला

उत्तर कोरिया ने बाइडन के प्रशासन पर पहली बार निशाना साधते हुए अमेरिका तथा दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास की निंदा है, किम यो ने अमेरिका को चेताया है कि अगर उसे अगले 4 साल तक रात में आराम से सोना है, तो वो उकसावे में आकर कोई कार्रवाई ना करें।

New Delhi, Mar 16 : अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन को उत्तर कोरिया की ओर से चेतावनी मिली है, नॉर्थ कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने चेताया है कि अमेरिका ऐसा कोई काम ना करे, जिससे उसकी नींद गायब हो जाए, खास बात ये है कि बाइडन प्रशासन के अधिकारी टोक्यो और सियोल पहुंचे हैं, किम यो अपने भाई की प्रमुख सलाहकार भी हैं।

Advertisement

उत्तर कोरिया ने साधा निशाना
उत्तर कोरिया ने बाइडन के प्रशासन पर पहली बार निशाना साधते हुए अमेरिका तथा दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास की निंदा है, किम यो ने अमेरिका को चेताया है कि अगर उसे अगले 4 साल तक रात में आराम से सोना है, तो वो उकसावे में आकर कोई कार्रवाई ना करें, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन तथा रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन उत्तर कोरिया और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर जापान तथा दक्षिण कोरिया से बात करने के लिये एशिया गये हैं। जिसके बाद किम यो जोंग ने मंगलवार को ये बयान दिया है।

Advertisement

मंगलवार को वार्ता
दोनों मंत्री टोक्यो में मंगलवार को वार्ता करेंगे, तथा अगले दिन सियोल में अधिकारियों से मिलेंगे, उत्तर कोरिया के अंतर-कोरियाई मामले संभालने वाली किम यो ने कहा कि उत्तर कोरिया को अगर दक्षिण कोरिया के साथ सहयोग नहीं करना हुआ, Joe biden तो वो सैन्य तनाव को कम करने के लिये हुए 2018 के द्विपक्षीय समझौते से बाहर आने पर विचार करेगा, तथा अंतर कोरियाई संबंधों को संभालने के लिये गठित एक दशक पुरानी सत्तारुढ पार्टी इकाई को भी भंग कर देगा।

Advertisement

उकसाने के लिये उतारु
प्योंगयांग के समाचार पत्र रोदोंग सिनमन की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होने कहा हम दक्षिण कोरिया के व्यवहार और उसके रुख पर नजर रखेंगे, अगर उसका व्यवहार और उकसाने वाला हुआ, तो हम असाधारण कदम उठाएंगे, उन्होने कहा कि वो इस मौके के इस्तेमाल अमेरिका के नये प्रशासन को सलाह देने के लिये भी करेंगी, जो उन्हें उकसाने के लिये काफी उतारु हैं। किम यो जोंग ने कहा कि अगर वो अगले 4 साल आराम से सोना चाहते हैं, तो उनके लिये अच्छा होगा, कि वो ऐसी चीजें ना करें, जिनसे शुरुआत से ही उनकी नींद खराब हो जाए, दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच वार्षिक सैन्य अभियान पिछले सप्ताह शुरु हुआ था, जो गुरुवार तक चलेगा, इससे पहले भी कई बार उत्तर कोरिया इस सैन्य अभ्यास को आक्रामण की तैयारी बता चुका है, इसका जवाब मिसाइल परीक्षण करके दे चुके हैं।