रेलवे स्‍टेशन पर मिले पहली बार, 2 साल लंबा चला अफेयर, फिर की शादी लेकिन सालभर बाद ही हो गईं अलग

अलका यागनिक की मधुर आवाज के आज भी लाखों दीवाने हैं, लेकिन सुरों की इस मल्लिका की कहानी और भी दिलचस्‍प है । पढ़ें, उनसे जुड़ी वो बातें जो बहुत कम लोग जानते हैं ।

New Delhi, Mar 20: बॉलीवुड की जानीमानी सिंगर अलका याग्निक 55 साल की हो गई है, उनके फैंस उनके जन्‍मदिन पर ढेर सारी बधाईयां भेज रहे हैं । अलका का जन्म 20 मार्च, 1966 को कोलकाता में हुआ था । उनकी दिलकश आवाज की दुनिया दीवानी है । एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मीं अलका को संगीत का ज्ञान अपनी अपनी मां शुभा याग्निक से मिला, पहले शास्त्रीय संगीत सीखा और फिर छोटी सी उम्र से ही गाना शुरू कर दिया। अलका ने पहली बार आकाशवाणी में भजन गाया था, वो महज 6 साल की थीं । जब 10 की हुईं तो मां उन्हें चाइल्ड सिंगर के तौर पर मुंबई ले आईं । राज कपूर ने उन्‍हें चांस दिया ।

Advertisement

लक्ष्‍मीकांत ने दिखाया रास्‍ता
राज कपूर ने अलका को डायरेक्टर लक्ष्मीकांत के पास भेजा, जहां से लक्ष्मीकांत ने  उन्हें दो ऑप्शन दिए । कहा कि या तो वह तुरंत डबिंग शुरू कर दें, या थोड़ा इंतजार करें । जिसके बाद 1980 में अलका ने अपना पहला गाना फिल्म पायल की झनकार के लिए गाया था। अलका अपनी निजी जिंदगी के लिए भी काफी चर्चा में रही हैं । उन्होंने 1989 में शिलांग बेस्ड बिजनेसमैन नीरज कपूर से शादी की थी, शादीशुदा होने के बावजूद पिछले 27 सालों से वो पति से अलग रह रही हैं । लेकिन दोनों के अलग रहने की वजह कोई लड़ाई-झगड़ा नहीं, बल्कि अपना-अपना काम है।

Advertisement

फिल्‍मी लव स्टोरी
अलका यागनिक की लव स्‍टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं । उनकी और पति नीरज कपूर की पहली मुलाकात नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 1986 में हुई थी। तब वो अपनी मां के साथ ट्रेन से दिल्ली गई थीं, उनकी मां की फ्रेंड का भतीजा यानी नीरज उन्हें स्टेशन पर रिसीव करने आए थे। अलका ने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि नीरज पाजामे में आए थे, जिसकी वजह से वो काफी हैरान हो गईं थी । वहीं अलका को पहली बार देखकर नीरज को लगा कि ये कितनी ग्लैमरस हैं। इसके बाद दोनों के दोस्‍ती शुरू हुई, नीरज जब भी मुंबई जाते तो वह अलका के घर उनसे मिलने जाते थे। दोनों ने दो साल तक अपनी दोस्ती निभाई और फिर शादी का ख्‍याल मन में आया ।

Advertisement

परिवार ने दी रजामंदी, लेकिन …
दोनों ने 1988 में अपने पेरेंट्स से शादी के बारे में बात की, परिवार को कोई दिक्‍कत नहीं थी लेकिन दोनों का काम शादी में आड़े आ सकता था । परिवार ने उन्‍हें कहा कि आगे चलकर दोनों के रिश्ते में प्रॉब्लम हो सकती है। लेकिन दोनों अब बेहद करीब आ चुके थे, जिसके बाद उन्‍होंने परिवार को मना लिया अज्ञैर 1989 में शादी कर ली। अलका ने एक इंटरव्यू में बताया था- नीरज ने मुंबई में बिजनेस शुरू करने की कोशिश की थी, लेकिन नाकाम रहे । उनका काफी पैसा भी डूब गया । जिसके बाद मैंने उनसे कहा कि वे शिलांग में ही अपना बिजनेस करें। पति-पत्नी के बीच कुछ समय कड़वाहट भी रही, लेकिन दोनों ने इसे आपसी बातचीत से सुलझा लिया।

एक बेटी के हैं माता-पिता, हो चुकी है शादी
शादी के बाद भी अलका का ज्यादातर समय काम के सिलसिले में मुंबई में ही बीतता था, जबकि उनके पति शिलांग में बिजनेस कर रहे थे । दोनों एक दूसरे के पास अकसर आते-जाते रहते थे । लेकिन लॉन्ग डिस्टेंस होने के बावजूद वो एक-दूसरे को अच्छे से समझते हैं, इसलिए अलग रहकर भी एक-दूसरे से जुड़े हैं । दोनों की एक बेटी है, जिसकी शादी हो चुकी है।