बिहार- आज और कल आंधी के साथ हो सकती बूंदा-बांदी, इन जिलों के लिये यलो अलर्ट!

मौसम विभाग के मुताबिक प्री मानसून सीजन में थंडरस्टॉर्म की स्थिति बनना सामान्य प्रक्रिया है, कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक बारिश से रबी की फसलों को नुकसान हो सकता है।

New Delhi, Mar 20 : भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में चक्रवात की स्थिति का असर बिहार के मौसम पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है, प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही बादल छाये हुए हैं, मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार कुछ जिलों में आंधी के साथ बारिश भी हो सकती है, ऐसे ही आसार रविवार को भी है, एमपी में मौसमी सिस्टम बनने के कारण बिहार में इसका असर दिखने और आंधी पानी की स्थिति बनने की भी बात कही जा रही है।

Advertisement

येलो अलर्ट
मौसम विज्ञान केन्द्र पटना ने इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया है, कुछ जिलों में 30 से 40 किमी की गति से आंधी चलने के आसार बताये जा रहे हैं, हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि बारिश की तीव्रता बहुत ज्यादा नहीं होगी।

Advertisement

इन जिलों में अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, अररिया और पूर्णियां जिलों में तड़क के साथ बारिश हो सकती है, इन जिलों के लिये येलो अलर्ट जारी कर लोगों को सचेत कर दिया गया है।

Advertisement

रबी फसलों को नुकसान
मौसम विभाग के मुताबिक प्री मानसून सीजन में थंडरस्टॉर्म की स्थिति बनना सामान्य प्रक्रिया है, कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक बारिश से रबी की फसलों को नुकसान हो सकता है, आंधी और पानी से आम की फसल को भी हानि होगी, farmer हवाएं तेज होने की वजह से आम के मंजर झड़ सकते हैं, वहीं हल्की बारिश हुई, तो मिट्टी में नमी आएगी, और इसका फायदा पेड़-पौधों को मिलेगा।