देश में कोरोना की दूसरी और पहले से खतरनाक लहर, जानें बचाव के लिए क्या करें क्या ना करें

देश में कोरोना वायरस एक बार फिर से विकराल रूप लेता जा रहा है, ऐसे में जरूरत है एक बार फिर से बचाव के तरीके अपनाने की । आगे पढ़ें बहुत ही जरूरी जानकारी ।

New Delhi, Mar 22: देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले चौबीस घंटे में वायरस के 43,846 नए मामले सामने आए हैं । 2021 में एक दिन में सामने आने वाले मामलों में ये अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है । इसके साथ ही देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,15,99,130 हो गए हैं । कोविड-19 के मरीजों की तादाद में लगातार 11वें दिन तेजी देखी गई है । भारत के पंजाब, महाराष्ट्र और तमिलनाडु राज्‍यों में संक्रमण बढ़ने के बाद प्रशासन ने कोरोना गाइडलाइंस के पालन में सख्ती दिखानी शुरू कर दी है ।

Advertisement

कोरोना से बचाव के तरीकों का पालन करें लोग
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक बयान में कहा है कि कोरोना वायरस से बचाव के उपायों का पालन करने में लापरवाही के कारण ही संक्रमण के मामलों में इतनी बढ़ोतरी देखी जा रही है । हर्षवर्धन ने जनता से अपील की, कहा कि मास्क लगाने और एक-दूसरे से दूरी बनाने जैसे उचित कोविड व्यवहार का पालन सख्‍ती से किया जाना चाहिए । टीके की उपलब्धता होने के बावजूद भी लोग इन नियमों को मानें ।

Advertisement

तीन राज्‍यों से आ रहे 80 फसदी मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा-  “केवल कुछ राज्यों में बढ़ते मामलों में 80 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है। देश में संक्रमण के बढ़ते मामलों का प्रमुख कारण उचित कोविड व्यवहार में लापरवाही करना है । यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि टीके की उपलब्धता के बाद भी उचित कोविड व्यवहार का पालन किया जाए। ऐसे में उचित कोविड व्यवहार और कोविड टीकाकरण के बारे में जागरूकता को बढ़ाना है और हमें इस टीकाकरण को जन आन्दोलन बनाना है।”

Advertisement

पीएम ने भी किया आह्वाहन
हर्षवर्धन ने जानकारी देते हुए कहा कि अब तक लगभग तीन करोड़ लोगों को कोविड टीके लगाए जा चुके हैं और टीकाकरण अभियान में तेजी आ रही है । आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  ने भी बुधवार को narendra-modiकोविड-19 की ‘दूसरी लहर’ को रोकने के लिए ‘तीव्र एवं निर्णायक’ कदम उठाने का आह्वान किया । मोदी ने देश के कुछ हिस्सों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए मुख्यमंत्रियों को आगाह करते हुए कहा कि ‘‘राष्ट्रव्यापी महामारी’’ एक बार फिर सामने आ सकती है और वे ‘‘जांच, पहचान और इलाज’ नीति का कड़ाई से अनुपालन कराएं । हर संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों का कम से कम समय में पता लगाना और आरटी पीसीआर जांच दर 70 प्रतिशत से ऊपर रखना बहुत अहम है।’’

क्या करें क्‍या ना करें
कोरोना से बचाव के लिए इस नियम को याद रखें, मास्‍क है जरूरी – बनाए रखें दो गज दूरी । कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन से नियमित तौर पर धोते रहें । बाहर होने पर, एंटी-बैक्टीरियल हैंड सैनिटाइजर ले जाएं और इसे लगातार लगाएं । खांसते या छींकते समय हमेशा अपने मुंह को टिश्यू या रूमाल से ढकें । इस्तेमाल के तुरंत बाद यूज किए गए टिश्यू को कचरे के बंद डिब्बे में फेंक दें । सार्वजनिक स्थान पर हमेशा दूसरों के साथ 6 फीट की दूरी बनाए रखें । संभव हो तो घर से ही काम करें । अगर बीमार महसूस कर रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें । वहीं ध्‍यान रखें कि कि आपको अपने चेहरे, खास तौर पर अपनी आँखें, नाक और मुंह को छूने से बचना होगा । भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें और जितना हो सके लोगों से करीबी संपर्क ना रखें । सार्वजनिक जगहों में जाने से बचें । शहरों, राज्यों या देशों की गैर जरूरी यात्राओं से बचें, सार्वजनिक स्थानों पर थूकें नहीं ।