बर्तन मांजने वाली कलिता और दिहाड़ी वाली चंदना, बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार, हो रही जबरदस्त चर्चा!

मामूली किसान की बेटी और प्लंबर की पत्नी कलिता पिछले 2 दशक सो रोजाना दूसरे के घरों में बर्तन मांजकर 2 से 3 हजार रुपये कमाकर अपना घर चलाती हैं।

New Delhi, Mar 22 : पश्चिम बंगाल में सियासी पारा उछाल मार रहा है, इन सबके बीच एक दिलचस्प किस्सा चर्चा में आया है, दरअसल बीजेपी ने चुनाव में उम्मीदवारों के तौर पर दो ऐसी महिलाओं को टिकट दिया है, जो ना सिर्फ दलित और वंचित समिदाय से ताल्लुक रखती है, बल्कि बेहद गरीब भी है, आउसग्राम सीट से बीजेपी ने कलिता मांझी को उम्मीदवार बनाया है, जो दूसरों के घरों में बर्तन मांजकर गुजारा करती है। तो सल्तोरा सीट से चंदना बौरी को टिकट दिया है, जो दिहाड़ी मजदूरी का काम करती है।

Advertisement

बर्तन मांजने का काम
32 वर्षीय कलिता एक घर में बर्तन मांज रही थी, तभी किसी ने उन्हें प्रत्याशी बनने की सूचना दी, कुछ देर बाद फोन की घंटी बजी और टिकट मिलने की सूचना मिली, तो उन्हें लगा कि कोई मजाक कर रहा है, वो फिर दूसरे घर में बर्तन मांजने चली गई, कलिता जब काम से घर लौटी, तो सैकड़ों समर्थक उनके घर के बाहर थे, तब उन्हें यकीन हुआ कि पार्टी ने उन्हें उम्मीदवार बनाया है।

Advertisement

7000 रुपये है पास में
मामूली किसान की बेटी और प्लंबर की पत्नी कलिता पिछले 2 दशक सो रोजाना दूसरे के घरों में बर्तन मांजकर 2 से 3 हजार रुपये कमाकर अपना घर चलाती हैं, कलिता ने अपने चुनाव प्रचार के लिये उन घरों से छुट्टी ली है, जहां वो काम करती थी, पूर्वी बर्दवान जिले में एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले कलिता अपने चुनाव प्रचार में गरीबों के बच्चों की शिक्षा पर जोर दे रही है, उन्होने बताया कि उनके पास कुल 6 साड़ियां है, जनधन बैंक खाते में कुछ रुपये हैं, जिसमें से करीब 1500 रुपये मोदी सरकार से मिले हैं, अपनी पूरी पूंजी 7 हजार रुपये बताने वाली कलिता बीजेपी की सक्रिय सदस्य रही हैं। वो पहले भी पंचायत चुनाव मं किस्मत आजमा चुकी हैं।

Advertisement

दिहाड़ी मजदूर की पत्नी
कलिता के अलावा बांकुड़ा क्षेत्र के सल्तोरा विधानसभा सीट से बीजेपी ने 30 वर्षीय चंदना बौरी को उम्मीदवार बनाया है, कलिता की तरह चंदना भी बेहद गरीब परिवार की महिला हैं, उनके पास संपत्ति के नाम पर 3 बकरियां, 3 गायें, और बिना शौचालय के एक झोपड़ी है, कैश तथा बैंक में जमा पैसों को मिलाकर करीब 32 हजार रुपये है, विधानसभा चुनाव के मैदान में किस्मत आजमा रही चंदना के पति दिहाड़ी कामगार हैं। जो काम मिलने पर 400 रुपये प्रतिदिन कमाते हैं।