दिल्‍ली-मुंबई में कोरोना की रफ्तार बेकाबू, बढ़ते जा रहे केस, जानें आपके शहर का हाल

देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, खासतौर पर दिल्‍ली और मुंबई के मामलों में जबरदस्‍त उछाल देखने को मिल रहा है, आंकड़े एक बार फिर भय पैदा कर रहे हैं ।

New Delhi, Mar 25: देश में कोरोना महामारी की एक बार फिर से वापसी होती दिख रही है, खास तौर पर दो बड़े शहर के आंकड़े डराने वाले हैं । दिल्ली और मुंबई में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है । महीने की शुरुआत से ही जहां राजधानी दिल्ली में 100 के करीब मरीज रोज आ रहे थे वहां आज आंकड़ा 1200 के पार पहुंच गया है । राजधानी की ही तरह मुंबई में भी कोरोना केस अब तक के सबसे चरम पर पहुंच चुके हैं । हालात बेकाबू ना हों इसके लिए सरकारें लगी हुई हैं ।

Advertisement

डेढ़ लाख ये ज्‍यादा लोगों की जान ले चुका है कोरोना
भारत में कोरोना संक्रमण का पहला केस 14 महीने पहले 27 जनवरी 2020 को केरल में देखने को मिला था । तब से अब तक देश में संक्रमण के एक करोड़ 17 लाख से ज्‍यादा मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 160,687 लोगों की जान जा चुकी है । बात करें दुनिया की तो विश्‍व भर में करीब साढ़े 12 करोड़ से अधिक मरीज हैं जो अब तक सामने आ चुके हैं, जबकि कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्‍या 2,750,576 है ।

Advertisement

दिल्‍ली-मुंबई में बढ़ रहे मामले
देश के दो बड़े शहरों दिल्ली और मुंबई के आंकड़े फिर से डरा रहे हैं, इन दोनों शहरों की कहानी भारत में महामारी के खतरे के बढ़ते जाने का संकेत हैं । महीने की शुरुआत में देश में 10 हजार के करीब केस रोज आ रहे थे, इसकी वजह सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों में लापरवाही और लोगों का मास्‍क ना पहनना माना जा रहा है । महज 25 दिनों की लापरवाही ने देश में रोजाना मामलों की संख्‍या 45 हजार से पार कर दी है ।

Advertisement

फिर से सख्‍ती
होली का त्‍यौहार भी नजदीक है, ऐसे में कोरोना की लहर ने देश भर में प्रशासन को फिर से सख्ती बढ़ाने को मजबूर कर दिया है । महाराष्ट्र के बीड और नागपुर में टोटल लॉकडाउन कर दिया गया है, इंदौर-भोपाल, दिल्ली समेत कई शहरों में पाबंदियां और सख्त कर दी गई हैं । होली के सार्वजनिक समारोहों पर पहले ही देशभर में बैन लग चुका है । इसके साथ ही हरिद्वार कुंभ में आने वालों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है ।

दिल्ली और मुंबई में ऐसे है हालात
बात करें दोनों महानगरों की तो दिल्‍ली में आज मामले 1200 के पार पहुंच चुका है, पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 1254 नए केस सामने आए हैं । जिनमें 6 लोगों की मौत हुई है । दिल्ली में कोरोना के सबसे ज्‍यादा मामले 11 नवंबर 2020 को आए थे जब एक दिन में 8593 मरीज सामने आए थे । अबतक राजधानी कुल संक्रमण के 6.5 लाख मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 10,973 लोगों की मौत हो चुकी है । वहीं मुंबई की बात करें तो 3500 से ज्‍यादा केस केवल राजधानी मुंबई में ही आ रहे हैं । मुंबई में 20 मार्च 2021 को ही 3779 केस सामने आए थे। महाराष्ट्र के बाकी इलाके भी कोरोना की चपेट में हैं।

देश और दुनिया में ऐसे हैं हालात
पूरे देश में बुधवार को कोरोना के 47 हजार से ज्‍यादा मामले सामने आए हैं, जिनमें 275 लोगों की मौत हो गई । वहीं दुनिया की बात करें तो सबसे ज्यादा केस 8 जनवरी 2021 को सामने आए थे, मरीजों का आंकड़ा 8,45,358 था । एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें 20 जनवरी 2021 को 17,638 दर्ज की गई थीं । कोरोना को लेकर अब नई समस्‍या ये है कि इसके अलग-अलग वेरिएंट सामने आ रहे हैं, जिसके चलते एक्‍सपर्ट लोगों को और सावधान होने के लिए कह रहे हैं ।