कॉलेज री-यूनियन ने बदली जिंदगी, लंदन में नौकरी छोड़ बनीं नेता, लाइव शो में दिखा दी थी मिडल फिंगर

पश्चिम बंगाल चुनाव में महुआ मित्रा की भी चर्चा खूब हो रही है, टीएमसी की ये सांसद तेज तर्रार होने के साथ गजब का भाषण कौशल जानती हैं ।  

New Delhi, Mar 26: तृणमूल कांग्रेस की तेज तर्रार महिला सांसद महुआ मोइत्रा, ममता बनर्जी की करीबी हैं । मोइत्रा राजनीति में नई नहीं हैं, वो 2009 से राजनीति में हैं । उनके चुभते हुए भाषण अच्‍छे अच्‍छों को जगा दें । लोकसभा में जिस तरह से वह सरकार पर निशाना साधती हैं और अपनी बात रखती हैं वह सोशल मीडिया में काफी पसंद किया जाता है। महुआ 2019 में पहली बार सांसद चुनी गईं थीं । आगे जानें कैसे वो राजनीति में आईं ।

Advertisement

न्‍यूयॉर्क, लंदन में किया काम
महुआ मोइत्रा ने अमेरिका के होल्योक यूनिवर्सिटी से गणित और अर्थशास्त्र में ग्रैजुएशन किया है। पढ़ाई के बाद वह अमेरिका में ही बतौर इन्वेस्टमेंट बैंकर नौकरी करने लगीं। इसके बाद उन्‍होंने दुनिया की टॉप कंपनी जेपी मॉर्गन, लंदन  में बतौर वाइस प्रेसीडेंट काम किया । यहां करोड़ों के पैकेज पर नौकरी करने वालीं महुआ मोइत्रा ने बस एक दिन तय कर लिया था कि उन्हें कुछ और करना है।

Advertisement

कॉलेज री-यूनियन में हुआ एहसास
दरअसल जब वो नौकरी कर रहीं थीं उसी दौरान उनके कॉलेज में एक रीयूनियन हुई, वो अपनी होल्योक यूनिवर्सिटी पहुंचीं । कॉलेज छोड़े उन्‍हें 10 साल हो गए थे। महुआ ने एक इंटरव्यू में बताया कि उस री-यूनियन में उनके तमाम दोस्त पहुंचे थे, सभी बता रहे थे कि वो कहां नौकरी कर रहे हैं और कितना कमा रहे हैं। महुआ ने कहा कि उन्‍हें उस री-यूनियन में अहसास हुआ कि मैं भी वही कर रही हूं जो सब कर रहे हैं। 10 साल बाद भी सब फिर से इसी तरह मिलेंगे औऱ उस वक्त भी वही सब कर रहे होंगे।

Advertisement

नौकरी छोड़ भारत लौटीं
महुआ मोइत्रा ने उसी दिन तय कर लिया कि वह इस भाग दौड़ का हिस्सा नहीं बनना चाहतीं। उन्होंने ठान लिया था कि वो कुछ अलग करेंगी। इसके बाद पहले उन्‍होंने अपनी नौकरी छोड़ी, फिर भारत लौट आईं। साल 2008 में महुआ मोइत्रा ने कांग्रेस पार्टी जॉइन की । इसके बाद वो वह ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस में चली गईं। टीएमसी से वह पहले करीम नगर से विधायक का चुनाव जीतीं और 2019 में वह पश्चिम बंगाल की ही कृष्णानगर सीट से चुनकर लोकसभा पहुंच गईं।