भारत आ रहे इजरायल के जहाज पर ईरान ने दाग दी मिसाइल, अरब सागर में टेंशन बढ़ी

इजरायल और ईरान के बीच चल रहे तनावपूर्ण संबंधों के बीच एक इजरायली सिक्योरिटी अधिकारी ने दावा किया है कि अरब सागर में इजरायल के एक कार्गो शिप पर मिसाइल से हमला किया गया है ।

New Delhi, Mar 27: इजरायल और ईरान के बीच पिछले लंबे समय से तनाव के हालात बने हुए हैं । इसी बीच खबर आ रही है कि ईरान की ओर से अरब सागर में इजरायल के एक जहाज पर मिसाइल हमला किया गया है । रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक ये शिप तंजानिया से भारत जा रहा था । हालांकि इस हमले में शिप को कोई खास नुकसान नहीं पहुंचा है । ये शिप अपनी यात्रा को बदस्तूर जारी रख पा रहा है । चैनल 12 न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक पोर्ट सिटी हाएफा में मौजूद एक्सटी मैनेजमेंट इस शिप के ओनर हैं, हमले को लेकर अब तक इजरायल सरकार के अधिकारियों की ओर से कोई बयान नहीं आया है ।

Advertisement

धीमी गति से चल रहा था चहाज
रिपोर्ट्स के मुताबिक हमले के बाद ये जहाज काफी धीमी गति से चल रहा था, लेकिन 3 घंटे बाद ही इस जहाज ने अपनी सामान्य स्पीड पकड़ ली थी । आपको बता दें कि पिछले महीने गल्फ ऑफ ओमान में ऐसे ही एक इजरायली जहाज पर हमला हुआ था । ये हमला 25 फरवरी की रात को हुआ था, एमवी हेलियोस रे नाम के इस जहाज पर हुए हमले को लेकर इजरायल के पीएम ने ईरान को ही दोषी ठहराया था । हालांकि ईरान ने इन आरोपों को सिरे से नकारा था ।

Advertisement

लंबे समय से चल रहा तनाव
ईरान और इजरायल के संबंधों में पिछले कुछ समय में काफी तनाव देखने को मिल रहा है, इन्‍हें लेकर कुछ समय पहले ही इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गेंट्स ने बयान दिया था कि अगर ईरान ने परमाणु हथियारों को बनाने की योजना पर काम जारी रखा, तो इजरायल उसके परमाणु ठिकानों पर हमला करेगा । गेंट्य ने यह भी कहा कि उनका देश अपने किसी सहयोगी देशों के बिना भी ईरान पर हमला करने की ताकत रखता है । वही ईरान की ओर से भी इस जुबानी जंग में इजरायल को जवाब दिया था ।

Advertisement

ईरान के रक्षा मंत्री धमकी
ईरान के रक्षा मंत्री अमीर हातमी ने धमकी भरे अंदाज में कहा था कि अगर इजरायल ने हमला करने की सोची तो वे तेल अवीव जैसे प्रमुख शहर को बर्बाद कर देंगे. । हातमी ने ये भी कहा था कि ईरान के पास आज अपने देश की रक्षा करने के सारे साधन मौजूद हैं । आपको बता दें कुछ दिन एक हफ्ते पहले  ही ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने अपनी नई मिसाइल सिटी का वीडियो जारी किया था, मिसाइल सिटी का मतलब होता है जमीन के नीचे मौजूद ऐसे ठिकाने जहां दुश्मन के हवाई हमलों से बचने के लिए बडी संख्या में मिसाइलों को तैनात किया जाता है । ये वीडियो जारी कर अमेरिका और इजरायल को खुलेआम चेतावनी दी थी ।