ठेले पर मिठाई बेचने वाले की बेटी बनी बिहार टॉपर, कहा- IAS बन मिटा दूंगी घर की गरीबी

बिहार बोर्ड के 12वीं के नतीजे घोषित हो गए हैं, टॉपर्स की लिस्‍ट में एक चमकता नाम ठेले पर मिठाई बांटने वाली की बेटी का भी है । पूरा परिवार बेहद खुश है ।

New Delhi, Mar 27: बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे आ गए हैं, जिसमें कई बच्चों ने पूरे राज्य में टॉप करके रिकॉर्ड बनाया है । इन्‍हीं में एक गरीब बाप की बेटी ने भी मुश्किलों को हराकर 90 फीसदी अंक हासिल किए हैं । इस बिटिया की सफलता की कहानी सुन सब हैरान है, हों भी क्‍यों ना हो वो बिना कोचिंग-ट्यूशन के टॉप कर गई है । बिहार इंटरमीडिएट के रिजल्ट में साइंस में स्टेट टॉपर बनीं सोनाली कुमारी हर बच्‍चे के लिए प्रेरणा है ।

Advertisement

ठेला लगाकर बेचते हैं मिठाई
सोनाली के पिता चुन्नू लाल बिहारशरीफ के रामचन्द्र बस स्टैंड में ठेला लगाकर मिठाई बेचते हैं । इस बिटिया ने पूरे प्रदेश में टॉप करके पिता का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है । अब सोनालीर का अगला लक्ष्‍य सिविल सेवा के क्षेत्र में जाने का है, वो अपने परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारना चाहती है । सोनाली के पूरे परिवार में बहुत ही खुशी का माहौल है, परिवार ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बेटी की सफलता मनाई ।

Advertisement

94 प्रतिशत अंकों के साथ किया टॉप
सोनाली ने इंटर में 471 अंक, यानी 94.2 प्रतिशत लाकर परिवार और ज़िले का नाम रोशन किया है । सोनाली ने कभी कोचिंग या ट्यूशन का सहारा नहीं लिया। सेल्फ स्टडी से ही वो पूरे राज्य के टॉपर्स की लिस्ट में शामिल हुई हैं। सोनाली के पिता सीजन के हिसाब से ठेला चलाते हैं, कभी मिठाई तो कभी सब्जियां । सोनाली की मां भी सत्तू-बेसन बेचकर परिवार की आमदनी में सहयोग करती हैं।

Advertisement

परिवार का बनेगी सहारा
बेहद गरीबी में पली-बढ़ी सोनाली अब अपने परिवार का मजबूत कांधा बनना चाहती है। वह IAS अफसर बनकर परिवार की गरीबी को मिटा देना चाहती है । वो आईएएस बनकर समाज की सेवा करना चाहती हैं । तीन भाई-बहनों में दूसरे नम्बर की सोनाली मैट्रिक परीक्षा में ज़िले में चौथे स्थान पर रही थी। साइंस टॉपर सोनाली ने कहा कि पहली से लेकर मैट्रिक तक की ज्‍यादातर पढ़ाई घर से ही हुई है, उसकी बड़ी बहन सुरभि कुमारी शहर के नालन्दा कॉलेज में बीएससी पार्ट वन की छात्रा है।