कोरोना के चलते ये होली भी हुई फीकी, नई गाइडलाइन जारी, जानें आपके राज्‍य में क्‍या है आदेश

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए होली को लेकर सख्‍ती कर दी गई है, यूपी, उत्‍तराखंड,पंजाब, दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र से लेकर देश के कई राज्‍यों में नए निर्देश जारी कर दिए गए हैं ।

New Delhi, Mar 27: होली के रंग में कोरोना ने इस साल भी भंग डाल दिया है, देश के कई राज्‍यों में बढ़ते मामलों ने चिंता और बढ़ा दी है । गृह मंत्रालय की ओर से होली को लेकर राज्‍यों को निर्देश जारी किए गए हैं, इसमें होली के साथ शब ए बारात, ईद उल फितर, गुड फ्राईडे और रामनवमी समेत कई अन्य त्योहारों के मौकों पर भीड़ इकठ्ठा होने से रोकने के निर्देश दिए गए हैं । लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने संबंधी सख्‍त निर्देश भी हैं ।

Advertisement

झारखंड सरकार की होली गाइडलाइंस
सबसे पहले बात झारखंड की, राज्‍य में 25 मार्च को पिछले चार महीने में पहली बार सबसे अधिक कोरोना के मामले सामने आए थे । राज्य में फिलहाल 1399 सक्रिय मामले हैं । नई गाइडलाइंस में यहां रामनवमी, होली, सरहुल और अन्य त्योहारों पर किसी भी सार्वजनिक आयोजन से रोक लगाई गई है । धार्मिक स्थलों पर केंद्र सरकार की गाइडलाइंस का अब भी सख्ती से पालन करने का निर्देश है ।
उत्तराखंड सरकार की होली गाइडलाइंस
उत्तराखंड में भी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की है । गाइडलाइंस के मुताबिक होलिका दहन के कार्यक्रम में क्षमता के हिसाब से सिर्फ 50 प्रतिशत लोगों के ही मौजूद रहने की अनुमति होगी, 60 साल से ज्यादा और 10 वर्ष से कम आयु के बच्‍चों व गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को समारोह में नहीं जाने का निर्देशहै । वहीं, कंटेन्मेंट जोन में होली पूर्णत प्रतिबंधित रहेगी । लोगों को रंगों से परहेज करने की सलाह दी गई है ।

Advertisement

गुरुग्राम और गोवा में सख्ती
होली और ईद को लेकर गोवा में नई गाइडलाइंस जारी की गई हैं । सरकार की तरफ से जारी आदेश के अनुसार त्योहारों के दौरान किसी भी सार्वजनिक आयोजन, कार्यक्रम पर रोक रहेगी । एकजगह एकत्रित होने और भीड़भाड़ पर भी रोक लगाई गई है । हरियाणा के गुरुग्राम में भी डीएम की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक सभी सार्वजनिक आयोजनों पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया गया है । आदेश 29 मार्च तक लागू रहेगा ।

Advertisement

हिमाचल में हाई लेवल बैठक
वहीं हिमाचल में कोविड-19 के मसले पर मुख्‍यमंत्री ने अधिकारियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की । राज्य में स्कूल, कॉलेज, विवि और तकनीकी संस्थान 4 अप्रैल तक बंद रहेंगे, होली के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर भी रोक है । मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी घरों में अपने परिवार के साथ होली मनाएं । 3 अप्रैल को हिमाचल में सरकारी छुट्टी घोषित की गई है।