प.बंगाल: 30 सीटों पर वोटिंग, 191 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत दांव पर, 19 करोड़पति-48 पर क्रिमिनल केस

पश्चिम बंगाल में पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है, आज 30 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है । 191 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला आज वोटर्स करेंगे ।

New Delhi, Mar 27: पश्‍चिम बंगाल में आज पहले चरण के लिए मतदान जारी है । इस चरण में पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, पुरुलिया और बांकुड़ा जिले की 30 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं । कोरोना संक्रमण के चलते वोटिंग में 1 घंटे का समय बढ़ा दिया गया है । आज मतदान सुबह 7.00 बजे से शुरू हुआ है जो कि शाम 6.30 बजे तक चलेगा । इन 30 सीटों पर कुल 191 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में टीएमसी की साख दांव पर लगी हुई है, जबकि भाजपा पुरजोर कोशिश में है कि टीएमसी को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाए ।

Advertisement

समित दास ने किया मतदान
पश्चिमी मिदनापुर से भाजपा उम्मीदवार समित दास ने विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में मतदान किया । आपको बताते हैं आज किन विधानसभाओं में चुनाव हो रहे हैं । पूर्व मेदिनीपुर की पटाशपुर, कांथी उत्तर, भगवानपुर, खेजुरी, कांथी दक्षिण, रामनगर और एगरा सीट पर वोटिंग जारी है । पश्चिम मेदिनीपुर के दांतन, केशियारी, खड़गपुर, गड़बेता, सालबोनी और मेदिनीपुर में वोटिंग हो रही है । झाड़ग्राम के नयाग्राम, गोपीबल्लभपुर, झाड़ग्राम,  बिनपुर सीट पर वोटिंग जारी है । पुरुलिया की बांदवान , बलरामपुर, बाघमुंडी, जॉयपुर, पुरुलिया, मानबाजार, काशीपुर, पारा,  रघुनाथपुर सीटों पर मतदान हो रहा है । बांकुड़ा की सालतोरा, छातना, रानीबांध और रायपुर सीट पर चुनाव हो रहे हैं ।

Advertisement

ममता बनर्जी का गढ़
प्रथम चरण में जिन 30 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं 2016 में यहां भाजपा का खाता भी नहीं खुला था । बांकुड़ा, पुरुलिया, झारग्राम, पश्चिमी और पूर्वी मिदनापुर इन 5 जिलों को ममता बनर्जी का गढ़ माना जाता है । यहां की 30 सीटों में से 2016 में टीएमसी ने 27 पर कब्जा किया था। वहीं, कांग्रेस दो सीटों पर और एक सीट अन्य के खाते में गई थी। जबकि भाजपा का खाता भी नहीं खुला था। लेकिन इस बार स्थिति बदली हुई नजर आ रही है। बीजेपी को नतीजों से काफी उम्‍मीदें हैं ।
30 सीटों में से कुछ वीआईपी सीटें हैं, जिन पर सबकी नजर हैं । जैसे पुरुलिया सीट पर बीजेनपी के सुदीप मुखर्जी और टीएमसी के सुजय बनर्जी में कड़ा मुकाबला है । बांघमुंडी में बीजेपी के आशुतोष महतो और टीएमसी के सुशांत महतो के बीच कड़ी टक्‍कर है । वहीं खड़गपुर में बीजेपी के तपन भुया और टीएमसी के दिनेन रॉय में मुकाबला है, वहीं मेदनीपुर और खेजरी में बीजेपी के सामित कुमार और सांतनु प्रमाणिक का टीएमसी के जुने महिला और प्रीतम दास से मुकाबला है ।

Advertisement

दमदार चुनाव प्रचार और उम्‍मीदवार
पहले चरण के चुनाव के लिए दमदार प्रचार हुआ, पीएम मोदी ने पहले चरण से पहले खुद 4 रैलियां की । इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह से लेकर  यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, मप्र के सीएम शिवराज सिंह, भाजपा सांसद मनोज तिवारी समेत तमाम बड़े चेहरे प्रचार में उतरे । वहीं, टीएमसी की चुनाव प्रचार की डोर ममता बनर्जी और उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी ने संभाली। आपको बता दें एडीआर के मुताबिक, इस चरण में 191 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें से 48 पर आपराधिक मामले हैं। जबकि 42 पर गंभीर आपराधिक मामले हैं। वहीं, इनमें से 19 प्रत्याशी करोड़पति हैं। जबकि चार के पास एक भी रुपए नहीं है।