रतन टाटा से पंगा लेकर शपोरजी पलोनजी ग्रुप, कैसे लौटाएगा 22 हजार करोड़ रुपये?

एसपी समूह का कहना है कि टाटा संस में उसकी हिस्सेदारी का मूल्य 1.5 लाख करोड़ रुपये है, दूसरी ओर टाटा संस का कहना है कि एसपी के स्टॉक की वैल्यू 70 से 80 हजार करोड़ रुपये है।

New Delhi, Mar 29 : सुप्रीम कोर्ट ने टाटा मिस्त्री विवाद में टाटा ग्रुप के पक्ष में फैसला सुनाया है, इससे शपोरजी पालोनजी ग्रुप की मुश्किलें बढ गई है, इससे कर्ज में डूबे एसपी ग्रुप की ऋण पुनर्गठन की योजना कुछ हद तक खटाई में पड़ सकती है, सूत्रों का कहना है कि इससे टाटा संस में एसजी ग्रुप की हिस्सेदारी के मूल्यांकन को लेकर दोनों पक्षों के बीच सहमति बननी मुश्किल है।

Advertisement

कर्ज पुनर्गठन
एसपी ग्रुप की कोरोना संक्रमण महामारी को लेकर पेश आरबीआई की स्पेशल स्कीम के तहत 22 हजार करोड़ रुपये के अपने कर्ज के पुनर्गठन की योजना है। वो अपना कर्ज चुकाने के लिये टाटा संस में अपनी हिस्सेदारी बेचना चाहता है, एसपी ग्रुप की टाटा संस में 18.4 फीसदी हिस्सेदैरी है, जिसमें से आधी हिस्सेदारी 5,074 करोड़ रुपये में एक्सिस बैंक और आईडीबीआई बैंक में गिरवी रख चुका है।

Advertisement

पैसे जुटाने की योजना
बची 9.2 फीसदी हिस्सेदारी की एक हिस्सा भी वो गिरवी रखना चाहता है, जिस पर टाटा ने इस पर आपत्ति जताई है, एसपी ग्रुप की टोरंटो की कंपनी ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट से 3750 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है, लेकिन कोर्ट के फैसले के बाद एसपी ग्रुप को अपनी योजना खटाई में पड़ सकती है।

Advertisement

एसपी ग्रुप की मुश्किलें
एसपी समूह का कहना है कि टाटा संस में उसकी हिस्सेदारी का मूल्य 1.5 लाख करोड़ रुपये है, दूसरी ओर टाटा संस का कहना है कि एसपी के स्टॉक की वैल्यू 70 से 80 हजार करोड़ रुपये है, सुप्रीम कोर्ट के फैसले की दोनों पक्ष अपने हिसाब से व्याख्या कर रहे हैं, एसपी ग्रुप का कहना है कि कोर्ट ने टाटा संस की उस याचिका को भी खारिज कर दिया है, जिसमें एसपी ग्रुप को कंपनी के शेयर गिरवी रखने से रोकने की मांग की गई थी।