गाजियाबाद-नोएडा समेत पूरे UP में 1 अप्रैल से शराब होगी महंगी और BEER मिलेगी सस्‍ती, जानें रेट्स

उत्‍तर प्रदेश में 1 अप्रैल से शराब के नए रेट लागू हो रहे हैं, नई एक्‍साइज पॉलिसी के बाद शराब महंगी और बीयर सस्‍ती होने वाली है ।

New Delhi, Mar 30: देश भर में एक अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो रही है । अब यूपी, मध्य प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में भी नई एक्‍साइज पॉलिसी के तहत शराब बेची जाएगी । अभी, दिल्ली में पुराने शराब के स्टॉक को तीन महीने में खत्म करने के लिए कहा गया है, जिसके चलते दिल्ली में तो शराब की कीमतें नहीं बढ़ रही हैं, लेकिन दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में अब शराब महंगी हो जाएंगी । उत्तर प्रदेश में एक अप्रैल से नया आबकारी सत्र शुरू हो रहा है, नए आबकारी सत्र में यूपी में बीयर, देसी और अंग्रेजी शराब के नए दाम लागू हो जाएंगे । जिसके तहत एक अप्रैल से बीयर सस्ती और देसी-विदेशी शराब महंगी होने वाली हैं ।

Advertisement

बढ़ाए गए दाम
उत्‍तर प्रदेश सरकार ने अप्रैल महीने से दूसरे देश से आने वाली विदेशी शराब, स्कॉच वाइन और वोडका की परमिट फीस बढ़ा दी है । अब 600 रुपए से ज्‍यादा के के एक्स कस्टम बॉन्‍ड मूल्य की शराब की परमिट फीस में इजाफा किया गया है, यूपी सरकार के इस नई पॉलिसी के बाद एक्साइज विभाग ने जानकारी दी है कि एक अप्रैल से यूपी में बीयर के दाम घट जाएंगे और देसी और अंग्रेजी शराब के दाम में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी ।

Advertisement

बीयर के रेट क्‍यों हो रहे हैं सस्‍ते ..
अगर शराब के रेट बढ़ रहे हें तो बीयर क्‍यों सस्‍ती हो रही है, दइअसल एक्साइज विभाग के मुताबिक, बीयर के दाम में 10 से 30 रुपये तक कमी आ सकती है । अगर बीयर की एक केन 31 मार्च 2021 तक 130 रुपये में मिलती है तो 1 अप्रैल 2021 से इस केन की कीमत 110 रुपये होने की संभावना है । वहीं देसी शराब के 200 मिली लीटर के पैक पर 5 रुपये बढ़ जाएंगे,  यह पैक अब 80 की बजाय 85 रुपये में मिल सकता है ।

Advertisement

बीयर की खपत बढ़ाने का तरीका
बीयर की सस्‍ती कीमतों का एक कारण ये भी है कि यूपी में बीयर की खपत कम होती है । राज्य सरकार ने इस खपत को बढ़ाने के लिए ही बीयर के दाम कम किए हैं । जबकि वहीं देसी और अंग्रेजी शराब के दाम बढ़ा दिए गए हैं । तो इन गर्मियों में बीयर के शौकीन यूपी में सस्‍ते दामों का फायदा उठा सकते हैं ।