प्रशांत किशोर का सर्वे लीक, नंदीग्राम में बुरी तरह हार रहीं ममता बनर्जी, सोशल मीडिया पर फैली खबर

“नंदीग्राम में ममता बनर्जी हार रही हैं। बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे फेज में भाजपा 30 में से 23 सीटों पर जीत रही है।”

New Delhi, Mar 31: तो क्‍या ममता बनर्जी नंदीग्राम में हारने वाली हैं। ऐसा बताते हुए खुद प्रशांत किशोर का एक सर्वे लीक हो गया है। – ये दोनों लाइन लीक हुए सर्वे के स्क्रीनशॉट के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है । दरअसल I-PAC (इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी) के सर्वे का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर धड़ल्‍ले से शेयर किया जा रहा है । नंदीग्राम में ममता बनर्जी के हारने के अलावा बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में भाजपा के आगे बढ़ने यानी कि 30 में से करीब 23 सीटों पर BJP की जीत को लेकर भी दावे किए जा रहे हैं। यह सब उसी लीक हुए स्क्रीनशॉट में दिख रहे आँकड़ों को आधार पर किया जा रहा है।

Advertisement

नंदीग्राम में ममता की हार!
ममता बनर्जी के नंदीग्राम में हारने वाले इस सर्वे का जो स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है, उससे एकदम अलग एक दूसरे स्क्रीनशॉट को फेक बताते हुए 29 मार्च को तृणमूल कॉन्ग्रेस की ओर से भी ट्वीट किया गया था । तृणमूल के अनुसार बीजेपी के लोग झूठी खबरों को फैला रहा हैं । प्रशांत किशोर की I-PAC (इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी) ने तृणमूल के इस ट्वीट को रिट्वीट किया था।

Advertisement

नए दावे का सच
वायरल हो रहे ट्वीट में ममता बनर्जी के नंदीग्राम हारने और बंगाल चुनाव के दूसरे फेज में भाजपा के आगे बढ़ने को लेकर दावे किए जा रहे हैं, इन पर अभी तक TMC या I-PAC की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। जिस पर प्रतिक्रिया आई, वो स्क्रीनशॉट भी अलग है। ऐसे में ये कहना कि जब तक तृणमूल कॉन्ग्रेस या खुद प्रशांत किशोर की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आती है, तब तक इस दावे को झुठलाया नहीं जा सकता, यह सच भी हो सकता है और फेक भी ।

Advertisement

ममता के सम्‍मान की बात ..
आपको बता दें, नंदीग्राम सीट हमेशा से ममता बनर्जी के लिए खास रही है । इस जीमन से भूमि आंदोलन की पुरोधा बन ममता बनर्जी पहली बार प्रत्याशी बनीं तो भारी विजय मिली, इसी नंदीग्राम ने 2011 में सत्ता के शिखर पर ममता को पहुंचाया था और अब उसी क्षेत्र में सीएम की कुर्सी दांव पर है। खास बात ये कि 2007 के आंदोलन में उनके साथी रहे सुवेंदु अधिकारी भाजपा का झंडा थामे उनके प्रतिद्वंद्वी हैं। पश्चिम बंगाल में पहले चरण का मतदान हो चुका है और एक अप्रैल को दूसरे चरण में नंदीग्राम में मतदान होना है। जिसके लिए ममता दीदी व्‍हील चेयर में बैठकर भी प्रचार करने में जुटी हुई हैं ।