1 अप्रैल से महंगाई का चौतरफा वार, इन जरूरी चीजों की बढ़ रही हैं कीमतें, लंबी लिस्‍ट

आने वाला महीना जेब पर भारी पड़ने वाला है, रोजमर्रा की जरूरतों के लगभग हर सामान महंगे होने वाले हैं । आगे पढ़ें पूरी लिस्‍ट ।

New Delhi, Mar 31: 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष का आगाज हो रहा है, लेकिन नया वित्‍त वर्ष राहत कम महंगाई की आफत ज्‍यादा लेकर आ रहा है । एक अप्रैल से रोजमर्रा की इस्तेमाल होने वाली कई चीजें महंगी होने जा रही हैं । इनमें कई वुस्‍तुएं ऐसी है जिनकी कीमतें बढ़ने का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है । आगे पढ़ें, कौन-सी चीजें 1 अप्रैल के बाद से आपकी जेब पर भारी पड़ने वाली हैं ।

Advertisement

वाहन हो रहे हैं महंगे
मारुति सुजुकी समेत तमाम ऑटो कंपनियों ने 1 अप्रैल 2021 से कार और बाइकों की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है । कीमतें बढ़ाने के पीछे लागत बढ़ने को कारण बताया गया है । मारुति सुजुकी के साथ ही निसान और रेनॉ की कारें भी पहली अप्रैल से महंगी हो रही है, वहीं हीरो कंपनी ने टू-व्हीलर की कीमतों को भी बढ़ाने का ऐलान कर दिया है । किसानों के लिए भी अच्‍छी खबर नहीं है, क्‍योंकि ट्रैक्टर के दाम भी बढ़ रहे हैं ।

Advertisement

टीवी होगी महंगी
1 अप्रैल 20201 से टीवी महंगी हो जाएगी । 1 अप्रैल 2021 से टेलीविजन के दाम 2000 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक बढ़ने की संभावना है ।
मोबाइल फोन
1 अप्रैल से मोबाइल भी महंगे हो जाएंगे, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान किया था । जिसके बाद मोबाइल पोर्ट्स, मोबाइल चार्जर, एडॉप्टर, बैटरी और हेडफोन वगैरह सभी की कीमतें बढ़ जाएंगी ।
AC  भी मंहगा होगा
इस गर्मी में नए AC और रेफ्रिजरेटर खरीदने का मन बनाकर बैठे हैं तो आपको ज्‍यादा कीमत देनी पड़ सकती है । नए वित्त वर्ष से एसी और रेफ्रिजरेटर महंगे हो जाएंगे, एयर कंडीशनर के दाम में 1500 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक बढ़ सकते हैं ।

Advertisement

हवाई सफर महंगा
नए वित्‍त वर्ष में हवाई यात्रा महंगी होने जा रही है, नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) पहली अप्रैल से एयर सिक्योरिटी फीस (ASF) में बढ़ोतरी करने जा रहा है । जिसके बाद डोमेस्टिक फ्लाइट्स में किराया कम से कम 5 फीसदी बढ़ जाएगा, घरेलू यात्रा करने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के नाम पर 200 रुपये और विदेशी यात्रियों को 12 डॉलर देने होंगे । इंश्योरेंस का प्रीमियम बढ़ेगा
बीमा कंपनियां 1 अप्रैल से टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम महंगा कर सकती है, नए वित्त वर्ष 2021-22 में टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम में 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है ।

यूपी में शराब हो जाएगी महंगी
उत्तर प्रदेश में शराब की कीमत में 1 अप्रैल 2021 से बढ़ने जा रही हैं, राज्‍य में 1 अप्रैल से नया आबकारी सेशन शुरू होगा । राज्य सरकार ने दूसरे देश से आने वाली यानी इम्पोर्टेड शराब, स्कॉच वाइन और वोडका की परमिट फीस बढ़ा दी है, जबकि 1 अप्रैल में यूपी में बीयर सस्ती होने जा रही है ।
स्टील की कीमतें बढ़ेंगी
स्टील बनाने वाली कंपनियां भी कीमतों में बढ़ोतरी की तैयारी में है, रिपोर्ट के मुताबिक जेएसडब्ल्यू स्टील, जेएसपीएल, एम/एनएस और टाटा स्टील हॉट रोल्ड क्वायल यानी एचआरसी के दाम में 4000 रुपये टन की बढ़ोतरी हो सकती है । इससे पहले दिसंबर महीने में 2020 में स्टील के दाम 2500 रुपये प्रति टन की बढ़ोतरी हुई थी।