900 करोड़ की लागत से बन रहा इस मुस्लिम देश में पहला भव्य मंदिर, भारत से मंगाए गए पत्थर

अबू धाबी में तैयार हो रहे भव्‍य मंदिर में निर्माण कार्य जोरो से चल रहा है । इस मंदिर के 2023 तक बनने की संभावना है । मंदिर से जुड़ी जानकारी आगे पढ़ें ।

New Delhi, Mar 31: संयुक्त अरब अमीरात के पहले हिंदू मंदिर की बुनियाद का काम अगले महीने के आखिर तक पूरा हो जाएगा । ये मंदिर अबू धाबी में बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था की ओर से बनाया जा रहा है । इसकी लागत 45 करोड़ दिरहम यानी करीब 888 करोड़ रुपये बताई जा रही है । अबू धाबी के अबू मुरेईखाह पर 27 एकड़ में फैले इस मंदिर की छटा बेहद निराली होगी ।

Advertisement

भारत से लाए जा रहे पत्‍थर
प्रोजेक्ट इंजीनियर के मुताबिक मंदिर की बुनियाद के निर्माण का काम फाइनल स्टेज में पहुंच गया है, जो ग्राउंड लेवल से 4.5 मीटर ऊपर है । इस नींव में दो सुरंग भी हैं । सुरंगों के लिए पत्थर खास तौर पर भारत से मंगाए गए हैं, इन पत्थरों को बिछाने का काम भी अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगा । जानकारी के अनुसार नींव का काम अप्रैल के अंत तक खत्म हो जाएगा, उसके बाद अगले महीने से तराशे हुए पत्थर असेम्बल करने का काम शुरू हो जाएगा ।

Advertisement

भव्‍य होगा मंदिर
मंदिर के लिए मंगाए गए पत्थर भारत में राजस्थान और गुजरात के संगतराशों ने तैयार किए हैं । हाथों से तराशे गए इन पत्थरों में भारत की संस्कृति और इतिहास की झलक देखने को मिलेगी, साथ ही कुछ अरब प्रतीक भी होंगे । मंदिर में 7 शिखर होंगे, ये यूएई के 7 अमीरात का भी प्रतीक होंगे । इस मंदिर के लिए गुलाबी पत्थर राजस्थान से और मार्बल खास तौर पर इटली से मंगाया गया है ।

Advertisement

2023 तक होगा बनकर तैयार
भव्‍य मंदिर के 2023 में पूरी तरह बन कर तैयार हो जाने की उम्मीद है । इस मंदिर में विजिटर्स सेंटर, पूजा हाल, लाइब्रेरी, क्लासरूम, कम्युनिटी सेंटर के साथ एम्फीथिएटर, प्ले एरिया, बागीचे, पानी के झरने, फूड कोर्ट, बुक्स और गिफ्ट्स शॉप समेत तमाम सुविधाएं होंगी ।