अप्रैल 2021 : मासिक राशिफल, 4 राशियों के लिए गुड न्‍यूज-7 के लिए चिंता का समय

अभी पढ़ें और जानें अप्रैल का ये पूरा महीना आपके लिए क्‍या उतार-चढ़ाव लेकर आ रहा है । क्‍या आपके जीवन में कोई शुभ मौके आने वाले हैं, क्‍या आपको सेहत की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, आगे जानें 12 राशियों के मासिक राशिफल में ।

मेष मासिक राशिफल
आपकी राशि के लोगों के लिए अप्रैल का महीना सामान्य रूप से फलदायक रहेगा और आपको बहुत कुछ नया सिखा कर जाएगा। महीने की शुरुआत में आप अपनी नौकरी में जमे रहेंगे और खूब मन लगाकर काम करेंगे। काम के सिलसिले में कुछ खास लोगों से मिलना जुलना भी होगा। व्यापारी वर्ग के लिए यह समय है थोड़ा सा कमजोर हो सकता है लेकिन विदेशी संपर्कों से अच्छा लाभ मिलने के मजबूत योग हैं। आर्थिक नज़रिए से देखने पर आपके खर्चों में होने वाली एकाएक वृद्धि आपको चिंताजनक स्थिति में डाल सकती है, इसलिए अपने वित्त का सही प्रबंधन करें। पढ़ाई के लिए विदेश जाने का सपना सच होने का समय आ गया है। आपके प्रयासों को पंख लगेंगे और आप विदेश की फ्लाइट पकड़ ही लेंगे। घर परिवार में सब लोग मिलजुल कर रहेंगे, जिससे आपको काफी खुशी होगी लेकिन आपका व्यवहार और आपका बड़बोला रवैया परिवार वालों को दुखी कर सकता है, इसलिए इस ओर विशेष ध्यान दें। सेहत के नज़रिए से यह महीना थोड़ा कमजोर कहा जाएगा क्योंकि आपको गले का रोग आंखों में समस्या, अधिक नींद आना और आलस्य महसूस होना जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। यात्राओं के लिए महीने का मध्य भाग अच्छा रहेगा। खासतौर पर लंबी यात्रा के योग बनेंगे।

Advertisement

वृषभ मासिक राशिफल
यह महीना आपके लिए काफी आशाजनक रहने वाला है। आपकी महत्वाकांक्षाओं को पंख लगेंगे और आप अपनी आइडियोलॉजी को लेकर आगे बढ़ेंगे। आपको सरकारी क्षेत्र से भी लाभ होने के योग बनेंगे। यदि आप किसी प्राइवेट जॉब में हैं, तो इस महीने आप को बोनस या कुछ स्पेशल भत्ता मिल सकता है, जिससे आपकी इनकम अचानक से बढ़ सकती है। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें थोड़ा संभल कर रहना चाहिए और किसी ऐसे किसी काम में तुरंत हाथ डालने से बचना चाहिए, जिसके बारे में उन्हें भी ज्यादा जानकारी ना हो। शादीशुदा लोगों का जीवन प्रेम से भरपूर रहेगा और जो समस्याएं चली आ रही हैं, उनमें धीरे-धीरे शांति आनी शुरू हो जाएगी। आप किसी से प्रेम करते हैं, तो थोड़ा संभल कर रहें, क्योंकि लोगों की नजर आप पर बनी हुई है। आपको कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए, जिससे समाज में आपको जवाब देना भारी पड़े। आप जिन से प्रेम करते हैं, उनसे अपने दिल की बात जरूर कहें। आपकी सेहत उतार – चढ़ाव से भरी रहेगी, लेकिन आप का आत्मबल मजबूत होगा। इससे कई कामों में आपको सफलता मिल जाएगी। यात्रा पर जाने के लिए महीने का दूसरा सप्ताह अच्छा रहेगा।

Advertisement

मिथुन मासिक राशिफल
आपके लिए है महीना काफी अनुकूल रहने वाला है और आपको इस महीने में कुछ अच्छे अनुभव होंगे और कुछ नए समाचार मिलेंगे। नौकरी में आपको मजबूत स्थिति प्राप्त होगी और आपकी जो समस्याएं चल रही थीं, आप उनसे मुक्त होंगे। आपको साथ काम करने वालों का पूरा सपोर्ट मिलेगा, जिससे काम के क्षेत्र में आपकी साख बढ़ेगी। सेहत को लेकर आपको थोड़ी समझदारी दिखानी होगी। छोटी से छोटी स्वास्थ्य समस्या को नजरअंदाज करने से बचना होगा। शादीशुदा लोगों का दांपत्य जीवन बहुत ही अच्छा रहेगा। जो लोग किसी से प्रेम करते हैं, उनके प्रेम जीवन में तनावपूर्ण स्थितियों का अंत होगा और आपका प्रिय आपके काम में भी आपकी सहायता करेगा। आपके खर्चे काफी अधिक होंगे, जिससे इनकम उतनी नहीं होगी, फिर भी काम चलाऊ पैसा आता रहेगा। इससे आप पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा। इस महीने आपको परिवार के किसी सदस्य की सेहत के कारण अस्पताल जाना पड़ सकता है। इसमें आपका धन भी काफी खर्च होगा। ऐसे में स्वयं की तैयारी पर ध्यान दें। यात्राओं से दूरी बनाना ही ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

Advertisement

कर्क मासिक राशिफल
इस महीने की शुरुआत से ही आप स्वयं को पेशेवर जीवन में अधिक व्यस्त महसूस करने वाले हैं। इस दौरान आपको समय की मांग को महत्व देते हुए, अपने अधिनस्थों के दृष्टिकोण को भी समझने का प्रयास करना चाहिए। इस दौरान आपको अपने कॅरियर और पेशेवर जीवन से जुड़े किसी भी फैसले में जल्दबाजी नहीं दिखानी चाहिए। काम का दबाव व पेशेवर जीवन की मुश्किलें आपको मानसिक तनाव देने का कार्य कर सकती है। इस दौरान व्यापारी वर्ग को व्यापार में उन्नति के लिए नई तकनीकों के साथ उत्तम कार्य योजना तैयार करनी चाहिए। इस महीने आप अपने परिवार, मित्रों अथवा भाई-बहनों के साथ किसी यात्रा की योजना बना सकते हैं। आपको विदेश में रहने वाले किसी मित्र या परिजन से कुशल समाचार प्राप्त होंगे। बुजुर्गों और वरिष्ठ जनों के लिए भी यह महीना सुकून और खुशी देने वाला रहेगा। वैवाहिक जीवन के लिए समय असमंजस भरा रह सकता है, आपको अपने रिश्ते में अस्थिरता और तनाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान आपको अपने साथी की बातों को भी समझने का प्रयास करना चाहिए। आपको अपने रिश्ते में थोड़ा उत्साह पैदा करने की जरूरत है। अविवाहित लोगों को अपना साथी चुनने में सावधानी बरतने की आवश्यकता है। छात्रों को अधिक परिश्रम के लिए खुद को तैयार करना चाहिए। स्वास्थ्य के लिहाज से यह माह औसत रहने वाला है, इस माह आपको अधिक खाने से बचना चाहिए। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहते हुए मौसमी बीमारियों से खुद को बचाने का प्रयास करना चाहिए। इस दौरान आपकी वित्तीय स्थिति बेहतर रहने की संभावना है।

सिंह मासिक राशिफल
यह महीना आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। सप्ताह की शुरुआत काफी अच्छी होगी और आप अपने परिवार की आर्थिक जरूरतों पर ध्यान देते हुए घरेलू खर्च करेंगे। आपका ध्यान आपके काम पर भी होगा और नौकरीपेशा लोगों को कुछ दिक्कतों के बावजूद अपने काम में सुखद नतीजे हासिल होंगे। जो लोग व्यापार करते हैं, उनके लिए यह समय उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। आपको एक तरफा लाभ भी होगा, तो दूसरी जगह कुछ नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। शादीशुदा लोगों का दांपत्य जीवन सुखी रहेगा और आपको संतुष्टि भी महसूस होगी। जो किसी से प्रेम करते हैं, उनके लिए भी यह महीना अच्छा रहने वाला है। आप अपने प्रिय के साथ किसी मंदिर में जाकर सेवा कार्य कर सकते हैं। इनकम को लेकर आपको थोड़ा चौकन्ना रहना पड़ेगा। बेवजह का निवेश आप को नुकसान पहुंचा सकता है। आपकी सेहत कुछ कमजोर रहेगी, इसलिए अपने खान-पान पर ध्यान दें और ज्यादा स्पाइसी भोजन से बचें। महीने के अंतिम दो हफ्ते यात्रा और काम के लिए काफी अच्छे रहेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में आपको बेहतरीन परिणाम प्राप्त होंगे।

कन्या मासिक राशिफल
यह महीना आपके लिए अच्छा रहने वाला है और महीने की शुरुआत में ही आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं। महीने की शुरुआत में रिश्तों को लेकर आपको कुछ दिक्कतें हो सकती हैं और खासतौर पर अपने किसी क़रीबी मित्र या रिश्तेदार से झगड़ा होने की नौबत आ सकती है। परिवार में आपके भाई-बहनों की सेहत भी इस समय में आपको चिंता दे सकती है लेकिन इस सबसे आगे बढ़ें और उनका ध्यान रखें। धीरे-धीरे स्थितियां आपके पक्ष में आएंगी। आपकी सेहत अच्छी रहेगी, जिससे कोई बड़ी दिक्कत नहीं आएगी। नौकरीपेशा लोगों को इस महीने अपने काम का अच्छा नतीजा मिलेगा। उनका प्रमोशन हो सकता है। सरकारी क्षेत्र से भी लाभ के योग बनेंगे। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें व्यापार का पूरा लाभ मिलेगा और आपकी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी और सोशल मीडिया का सहारा लेकर आप काफी आगे बढ़ेंगे। दांपत्य जीवन में यह महीना काफी खुशनुमा रहेगा और रोमांस के साथ-साथ आपसी समझदारी और घूमने-फिरने के मौके आएंगे। जो लोग प्रेम जीवन में हैं, उन्हें इस महीने सामान्य तौर पर अच्छा समय महसूस होगा और उनके प्यार में गहराई बढ़ेगी। अब आप आगे की सोचेंगे। विद्यार्थियों को इस महीने थोड़ा ध्यान रखना होगा। उनकी पढ़ाई में कुछ बाधाएं आ सकती हैं।

तुला मासिक राशिफल
यह महीना आपके लिए सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। आपको कई बातों पर ध्यान देना होगा, क्योंकि इस महीने कई चुनौतियां आपके सामने भी होंगी। आपको सबसे ज्यादा परेशानी अपने बढ़ते हुए खर्चों से होंगी, क्योंकि अचानक से वह इतने बढ़ जाएंगे कि आप की पहुंच से बाहर हो सकते हैं। इन पर नियंत्रण रखने के लिए आपको अपने वित्त का सही प्रबंधन करना होगा। इनकम में कुछ गिरावट आ सकती है, इसलिए और मेहनत करें। अपनी सेहत के प्रति जागरूक रहें क्योंकि सेहत इस महीने काफी परेशान कर सकती है। अपने खान-पान पर ध्यान दें और मांस, मदिरा अथवा ऐसे ही अन्य पदार्थों से दूर रहें और संतुलित भोजन करें। विद्यार्थियों को अच्छे परिणाम मिलेंगे। उनका पढ़ाई में खूब मन लगेगा। आपको अपने कामों को पूरा करने के लिए लोन लेने की जरूरत पड़ सकती है। शादीशुदा लोगों का दांपत्य जीवन अभी कमजोर रहेगा। आपको थोड़ा ध्यान देना होगा कि स्थितियों को कैसे नियंत्रण में लाया जाए। इसके लिए आपसी बातचीत सही विकल्प है। प्रेमी युगल को अपने रिश्ते में और गहराई महसूस होगी, जिससे वह इस समय को एंजॉय करेंगे। नौकरीपेशा लोगों के काम में तरक्की होगी और जो लोग व्यापार करते हैं, उनका व्यापार भी विस्तार को प्राप्त होगा। इस महीने का दूसरा सप्ताह आपको यात्राओं पर लेकर जाएगा और आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे।

वृश्चिक मासिक राशिफल
अप्रेल का महीना वृश्चिक राशि के लोगों के लिए अच्छा फल देने वाला साबित होगा। महीने की शुरुआत में ही आपकी इनकम तेजी से बढ़ेगी, जिसकी वजह से आपकी आर्थिक चुनौतियों का अंत होगा। आप मजबूती के साथ आगे बढ़ेंगे। यदि आप व्यापार करते हैं, तो इस समय आपका व्यापार गति पकड़ेगा और अनेक प्रकार से प्रॉफिट होने के योग बनेंगे। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो आपको इस समय में नौकरी बदलनी पड़ सकती है, लेकिन घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि दूसरी नौकरी शीघ्र ही लग सकती है और आपके पास दूसरा ऑफर हाथ में भी हो सकता है। आपकी सेहत अच्छी रहेगी। महीने की शुरुआत में आप चिंतित जरूर रहेंगे, लेकिन धीरे-धीरे समय गुजरता जाएगा और आप इस चक्रव्यूह से बाहर निकलेंगे। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन काफी अच्छा रहेगा और उससे आप काफी संतुष्ट रहेंगे। जो लोग किसी प्रेम संबंध में हैं, उनके लिए यह महीना बहुत ही अच्छा रहेगा। आपके रिश्ते में रोमांस बढ़ेगा। एक-दूसरे से नजदीकियां बढ़ेंगी। घुल मिलकर बातें करेंगे और खूब घूमने फिरने के मौके मिलेंगे। कुल मिलाकर प्यार में परवान चढ़ने का समय रहेगा। यदि आप यात्रा पर जाना चाहें तो उसके लिए पहला और तीसरा सप्ताह बहुत अच्छा रहेगा।

धनु मासिक राशिफल
धनु राशि के लोगों के लिए यह महीना काफी अच्छा रहेगा। इस महीने आप अपने परिवार में हर प्रकार के सुख का आनंद लेंगे। परिवार वालों के साथ वक्त बिताना, उनके साथ घूमने फिरने जाना, शॉपिंग करना और घरेलू जीवन में वक्त देना आपको सब जगह एक साथ समय बिताने का मौका मिलेगा, जिससे आपको नई एनर्जी मिलेगी। आर्थिक मोर्चे पर भी आप काफी मजबूत रहेंगे। आपकी इनकम में बढ़ोतरी बरकरार रहेगी। खर्चों में कमी रहेगी, जिसकी वजह से आप काफी मजबूत स्थिति में रहेंगे। सेहत के सिलसिले में आप काफी भाग्यशाली रहेंगे। आपकी सेहत अच्छी रहेगी और छोटी-मोटी समस्याओं को छोड़ दें तो कोई बड़ी दिक्कत सामने नहीं आएगी लेकिन आपको गाड़ी सावधानी से चलानी चाहिए, क्योंकि दुर्घटना के योग बन सकते हैं। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन इस समय में बहुत अच्छा रहेगा और जीवनसाथी घरवालों के साथ मिलकर आपको कोई सरप्राइज़ दे सकता है। जो किसी से प्रेम करते हैं, उनकी लव लाइफ सामान्य रूप से चलेगी, लेकिन बीच में किसी तीसरे व्यक्ति का दखलंदाज़ी करना परेशानी खड़ी कर सकता है। यात्रा पर जाने के लिए तीसरा और चौथा सप्ताह अच्छा रहेगा।

मकर मासिक राशिफल
यह महीना आपके लिए सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। इस महीने आपको अधिक प्रयास करने होंगे, तभी आपको कामों में सफलता मिलेगी। अभी तक आपने कम मेहनत से भी बहुत कुछ अर्जित किया है, लेकिन यह महीना आप को और अधिक सोचने और मेहनत करने पर मजबूर करेगा। आप जितने अधिक प्रयास करते जाएंगे, उतने ही अधिक अच्छे नतीजे आपके हाथ में आएंगे। आपकी सेहत बढ़िया रहेगी। आप धार्मिक और लोगों की भलाई के कामों में आगे बढ़ कर हिस्सा लेंगे और उनकी मदद करेंगे। इससे आपकी छवि मजबूत होगी। आपको सम्मान मिलेगा। इनकम में भी बढ़ोतरी होगी। आपको अपने दोस्तों और भाई-बहनों का पूरा साथ मिलेगा और वे हर काम में आपकी मदद करेंगे। व्यापार में भी उनकी मदद से आपको कोई फायदा होगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय थोड़ा ध्यान देने का होगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को थोड़ी शांति से काम लेना होगा। रिश्ते में कोई गड़बड़ ना हो इसके लिए आपसी बातचीत का सहारा लेना होगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन सामान्य रहेगा। यात्रा करने के लिए महीने का पहला और दूसरा सप्ताह उत्तम रहेगा।

कुंभ मासिक राशिफल
आपके लिए यह महीना काफी अच्छा रहने वाला है। आपकी इनकम बढ़ जाएगी और आपको अपने खर्चों में गिरावट का अहसास होगा, जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार आना शुरू होगा। आपकी पर्सनालिटी में भी सुधार होगा। पारिवारिक जीवन काफी खुशनुमा रहेगा। परिवारवालों के सहयोग से घर की आर्थिक स्थिति सुधरेगी। बैंक बैलेंस भी बढ़ सकता है। आपकी सेहत में भी सुधार होगा। आप कहीं लंबी यात्रा की प्लानिंग कर सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को काम में सफलता मिलेगी। आप अपने काम के पक्के रहेंगे, जिससे अच्छे नतीजे मिलेंगे। व्यापारी वर्ग के लोगों को इस सप्ताह आपके बिजनेस पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा और आपकी इनकम सच में प्रॉफिट की ओर बढ़ेगी। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन शांतिपूर्ण तरीके से आगे बढ़ेगा और जो लोग जीवन में हैं, उन्हें अपने प्रिय के साथ परिवार वालों को इंट्रोड्यूस कराने के लिए यह समय बढ़िया रहेगा। यात्रा पर जाना चाहते हैं, तो उसके लिए महीने का दूसरा और चौथा सप्ताह बढ़िया रहेगा। विद्यार्थियों को उनकी शिक्षा का अच्छा नतीजा मिलेगा और मेहनत कामयाब हो जाएगी।

मीन मासिक राशिफल
यह महीना आपके लिए उन्नतिदायक साबित होगा। आपकी योजनाएं फलीभूत होंगी जिससे बिजनेस तेजी से आगे बढ़ेगा। आपकी तरक्की अगले चरण में होगी जिससे आपको खुद को जानने और समझने का मौका भी मिलेगा। आप यह भी समझ पाएंगे कि आप की कौन-कौन सी गलतियां ऐसी हैं, जिन्हें आपको दोबारा दोहराने से बचना चाहिए। इससे आपकी पर्सनल लाइफ में खुशी आएगी और आप अपनी फैमिली लाइफ में खूब एंजॉय करेंगे। रोमांस से भरपूर पलों का आनंद लेंगे। आपकी संतान से भी आपको अच्छे समाचार सुनने को मिलेंगे। कुछ लोगों की फैमिली में नया मेहमान आ सकता है। आपकी सेहत अच्छी रहेगी। नई-नई खाने की चीजें ट्राय करना आपको अच्छा लगेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए यह महीना काफी अच्छा रहने वाला है। आप काफी क्रिएटिव और एक्टिव रहेंगे। इसका फायदा आपको अपनी लाइफ में होगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम में खूब मेहनत करने में मजा आएगा, क्योंकि आप अपनी मेहनत से ही अपने नाम को आगे बढ़ाएंगे। व्यापारी वर्ग के लिए यह एक अच्छा समय रहेगा और आपको काम करने में फायदा करेगा। यात्रा करना चाहते हैं, तो उसके लिए इस महीने का पहला और तीसरा सप्ताह अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों को भी अच्छे नतीजे मिलेंगे।
(Source:Ganeshaspeaks)