राधाकिशन दमानी ने खरीदा 1 हजार 1 करोड़ का बंगला, यहां देते हैं मुकेश अंबानी को कड़ी टक्कर!

कॉलेज ड्रॉप आउट राधाकिशन दमानी ने शेयर ब्रोकर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी, इसके बाद उन्होने शेयर बाजार में सूझबूझ से पैसे लगाये।

New Delhi, Apr 03 : रिटेल मार्केट की दिग्गज डीमार्ट कंपनी के फाउंडर राधाकिशन दमानी ने 1 हजार करोड़ रुपये का बंगला खरीदा है, भारत के अरबपतियों में शामिल दमानी का ये बंगला दक्षिण मुंबई के आलीशान इलाके मालाबार हिल्स में है। इस नये बंगले की खूब चर्चा हो रही है।

Advertisement

30 करोड़ की स्टांप ड्यूटी
इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबित राधाकिशन दमानी ने अपने छोटे भाई गोपीकिशन दमानी के साथ मिलकर ये संपत्ति खरीदी है, ये 1.5 एकड़ से ज्यादा एरिया में फैला है और इसका कुल एरिया करीब 60 हजार वर्ग फीट है, ये डील इसी हफ्ते हुई और दमानी के फैमिली ऑफिस ने स्टांप ड्यूटी के तौर पर 30 हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

Advertisement

कौन है राधाकिशन दमानी
कॉलेज ड्रॉप आउट राधाकिशन दमानी ने शेयर ब्रोकर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी, इसके बाद उन्होने शेयर बाजार में सूझबूझ से पैसे लगाये, आज डीमार्ट के स्वामित्व वाली एवेन्यू सुपरमार्केट ने दमानी परिवार के 82 फीसदी शेयर हैं, चर्चित पत्रिका फोर्ब्स के अनुसार राधाकिशन दमानी 2020 में भारत के चौथे सबसे अमीर शख्स थे। radhakishan (1) दमानी की संपत्ति 15.4 बिलियन डॉलर के करीब है, वहीं मुकेश अंबानी दुनिया के 11वें सबसे अमीर शख्स हैं, और उनकी संपत्ति 77.9 बिलियन डॉलर है, डीमार्ट के एवेन्यू सुपरमार्केट की बात करें, तो ये कंपनी 1.89 हजार करोड़ की है, इस कंपनी का शेयर भाव 29.11.40 रुपये के स्तर पर है, बीते महीने यानी मार्च में ही कंपनी का शेयर भाव 3,328 रुपये के उच्चतम स्तर को छू लिया था।

Advertisement

मुकेश अंबानी से टक्कर
वैसे तो दौलत के मामले में मुकेश अंबानी और दमानी के बीच काफी अंतर है, लेकिन रिटेल मार्केट में दोनों की जंग है, दरअसल मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल ने भी अपने कारोबार का विस्तार किया है, Mukesh Ambani इसी के तहत कंपनी ने फ्यूचर ग्रुप के बिग बाजार समेत अन्य रिटेल और लॉजिस्टिक मार्केट के अधिग्रहण के लिये डील की है। हालांकि इस डील पर अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने अड़ंगा लगा दिया है, इस वजह से अब भी ये डील अधूरी ही मानी जा रही है, लेकिन इसके पूरा होने की स्थिति में रिलायंस रिटेल का बड़ा बाजार हो जाएगा, आपको बता दें कि डी मार्ट देश के करीब 70 शहरों में 210 से ज्यादा स्टोर्स हैं, ये रिलायंस रिटेल के स्टोर्स से भी काफी कम है।