बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिये पिता ने छोड़ दी थी पुलिस की नौकरी, अब मिली IPL में कप्तानी!

संजू सैमसन आज जिस मुकाम पर पहुंचे हैं, उसमें उनके पिता का खास योगदान रहा है, उनके क्रिकेट करियर को संवारने के लिये पिता ने कई त्याग किये हैं।

New Delhi, Apr 07 : आईपीएल के 14वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स नये कप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी, टीम की कमान युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन के हाथों में होगी, संजू का नाम सबसे पहले आईपीएल 2017 में सुर्खियों में आया था, उन्होने आईपीएल के 10वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए 63 गेंदों में 102 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी।

Advertisement

पिता का योगदान
संजू आज जिस मुकाम पर पहुंचे हैं, उसमें उनके पिता का खास योगदान रहा है, उनके क्रिकेट करियर को संवारने के लिये पिता ने कई त्याग किये हैं, संजू के क्रिकेट के लिये उनके पिता विश्वनाथ सैमसन ने दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल की नौकरी छोड़ दी थी, वो किसी भी कीमत पर बेटे को क्रिकेटर बनाना चाहते थे, दिल्ली अंडर-13 टीम में संजू का चयन नहीं हुआ, जिसके बाद उन्होने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली और परिवार समेत अपने शहर तिरुवनंतपुरम लौट गये, तब संजू दिल्ली के रोजरी सीनियर सेकंडरी स्कूल के छात्र थे।

Advertisement

व्यवहार के लिये चेतावनी
संजू सैमसन की क्रिकेट गतिविधियों में उनके पिता का अत्यधिक जुड़ाव रहा है, इस वजह से 2016 में उन्हें चेतावनी भी मिली थी, दिसंबर 2016 में रणजी ट्रॉफी के मैच के दौरान संजू पर ये आरोप लगा था कि वो टीम के साथ होटल में नहीं रुके, इसके बाद केसीए अध्यक्ष टी सी मैथ्यू के साथ संजू के पिता के कथित बर्ताव ने इस मामले को और गंभीर बना दिया। केरल क्रिकेट संघ अनुशासनात्मक समिति ने मर्यादा में बने रहने की कड़ी चेतावनी देते हुए संजू को माफी दी, साथ ही पिता से इस बात को सुनिश्चित करने को कहा, कि वो अपने बेटे के साथ मैदान पर नहीं आएंगे और ना ही क्रिकेट से जुड़े किसी मुद्दे में हस्तक्षेप करेंगे।

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय करियर
संजू सैमसन के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें, तो उन्होने टीम इंडिया के लिये सात टी-20 मैच खेले हैं, उन्होने 11.86 के औसत से 83 रन बनाये हैं, वहीं संजू ने आईपीएल में 107 मैचों में 27.78 के औसत से 2584 रन बनाये हैं, उनका बेस्ट स्कोर 102 है, संजू ने आईपीएल में 2 शतक और 13 अर्धशतक लगाये हैं।