शादी हो या अंतिम संस्कार सिर्फ 20 लोग मौजूद रहेंगे, रात में निकले तो कार-बाइक होगी जब्त

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सख्‍त गाइडलाइन जारी कर दी गई है, अब सिर्फ 20 लोगों को ही किसी समारोह या अंतिम संस्‍कार में जाने की इजाजत होगी ।

New Delhi, Apr 17: पंजाब के मोहाली में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं । जिले में मौत का आंकड़ा भी डरा रहा है, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ गई है। इसे देखते हुए मोहाली जिला प्रशासन ने अब बेहद सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए। प्रशासन की ओर से तय किया गया है कि जिले में होने वाली शादियों में और अंतिम संस्कार में केवल बीस लोग ही शामिल हो पाएंगे । वहीं  कंटेनमेंट जोन में खास नाके लगाकर बेवजह घूमने वाले लोगों को वापस भेजा जा रहा है । क्षेत्र में आवाजाही पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है।

Advertisement

चालान के आदेश
मोहाली डीसी गिरीश दियालन की ओर से कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं । उन्होंने पुलिस प्रशासन और राजस्व विभाग के अधिकारियों को हिदायत दी है, कि वह बाजारों और भीड़ वाले इलाकों में जाकर स्पेशल नाके लगाएं और वहां कोरोना गाइडलाइन के नियम तोड़ने वाले लोगों के चालान करें। इसके साथ ही मैरिज हॉल्‍स पर भी नजर रखने के आदेश हैं ।

Advertisement

गाडि़यां होंगी जब्‍त
डीसी ने आदेश दिया है कि मैरिज हॉल में कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन होता देखा गया तो मालिक पर केस दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा नाइट कर्फ्यू के दौरान सड़क पर कार और अन्य वाहन मिले तो उन्हें जब्त कर लिया जाएगा। वहीं, शराब के ठेके नौ बजे के बाद खुले दिखे तो उन पर भी सख्त कार्रवाई के आदेश हैं । वो मरीज जो होम आइसोलेशन पर चल रहे हैं, उन पर कड़ी निगरानी रखने के आदेश हैं ।

Advertisement

रैपिड रिस्पांस टीम लेंगी एक्‍शन
हालात काबू में रहें इसके लिए प्रशासन की ओर से पूरे जिले में सब डिवीजन स्तर की 10 रैपिड रिस्पॉन्‍स टीमें बनाई हैं । ये टीम कोविड से जुड़ी हर कॉल्स को सुनेंगी और लोगों को जानकारी देकर उनकी मदद करेंगी । इसके साथ ही मरीजों को कोविड किट मुहैया करवाने के लिए भी टीमें उचित तरीके से काम करेंगी । फिलहाल मरीजों की बढ़ती संख्‍या के चलते जिले के अस्पतालों में एल-2, एल-3 में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने और कोविड मरीजों की देखभाल के लिए उचित प्रबंध किए जा रहे हैं। निजी अस्पतालों को भी मनमाने रेट वसूलने से मना किया गया है ।