चैत्र नवरात्रि: अष्टमी तिथि पर करें ये उपाय, सारे दुखों से मिलेगा छुटकारा

नौ दिनों तक मां की कृपा पाने के लिए व्रत रखे जाते हैं । नवरात्रि पर अष्टमी पूजा का विशेष महत्व होता है। कई लोग इसी दिन अपने व्रत का परायण भी करते हैं ।

New Delhi, Apr 19: चैत्र नवरात्रि का पावन पर्व समापन की ओर है, ये चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से शुरू होकर चैत्र शुक्ल नवमी तक चलता है । कल यानी, मंगलवार को महाअष्‍टमी का दिन है । नौ दिनों तक चलने वाले इस पावन पर्व में आदिशक्ति मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना की जाती है, नौ दिनों तक मां की कृपा पाने के लिए व्रत रखें जाते हैं । नवरात्रि पर अष्टमी पूजा का विशेष महत्व होता है। कई लोग इसी दिन अपने व्रत का परायण भी करते हैं । अष्टमी तिथि पर मंत्रोचार और हवन के माध्यम से मां दुर्गा से सुख-समृद्धि, मान-सम्मान और आरोग्यता का आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में इस दिन को बहुत ही शुभ माना गया है और कुछ खास उपाय बताए गए हैं, जिन्‍हें करने से सुख की प्राप्ति होती है और मनोरथ सिद्ध हो जाते हैं ।

Advertisement

ये उपाय करें
मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए दुर्गाष्टमी की रात में किसी प्राचीन दुर्गा मंदिर में जाकर देवी मां के चरणों में 8 कमल के पुष्प चढ़ाएं। अपने जीवन के दुर्भाग्य को दूर करना चाहते हैं तो दुर्गा अष्टमी की रात में अपने घर के मुख्य दरवाजे पर रात 12 बजे गाय के घी का एक दीपक जरूर जलाएं।

Advertisement

सुख – शांति का उपाय
घर परिवार में सदैव सुख-शांति के लिए अष्टमी की रात को अपने घर में अथवा दुर्गा मंदिर में दुर्गाष्टमी का पाठ करें।  वहीं धन के स्रोत बढ़ाने के लिए अष्टमी की रात महागौरी के स्वरूप को दूध से भरी कटोरी में विराजित कर चांदी का सिक्का चढ़ाएं।

Advertisement

सुहागिन करें ये उपाय
पति की दीर्घायु के लिए दुर्गा अष्टमी को सूर्यास्त के बाद 11 सुहागिनों महिलाओं को लाल चूड़ियां एवं सिंदूर भेंट करें।  इसके साथ ही दुर्गा अष्टमी की रात देवी मंदिर गुपचुप तरीके से माता रानी के सोलह श्रृंगार भेंट करने से दांपत्‍य जीवन में आने वाली समस्त बाधाएं दूर हो जाती हैं।