कोरोना वायरस का टीका लेने के बाद शराब पी सकते हैं या नहीं? जान लें ये जरूरी बात

कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के साथ ही वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया में भी तेजी आई है, लेकिन इस बीच एक सवाल का जवाब सब जानना चाहते हैं । क्‍या टीके के बाद और पहले शराब का सेवन कर सकते हैं । आगे जानें …

New Delhi, Apr 24: देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, हालांकि ठीक हो रहे मरीजों के आंकड़े भी तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन मौत के आंकड़े डरा रहे हैं । इस बीच देश में वैक्‍सीनेशन में भी तेजी आई है, अब तक देश के 13 करोड़ 54 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। वहीं एक मई से देश में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसके लिए रजिस्‍ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हो जाएगा । इस बीच एक सवाल का जवाब जो कइ र्लोग जानना चाहते हैं वो ये कि क्‍या कोरोना वैक्सीन लेने के बाद शराब का सेवन कर सकते हैं, जानें डॉक्‍टर्स क्‍या कहते हैं ।

Advertisement

वैक्‍सीन से पहले और बाद में … शराब का सेवन
दरअसल कोरोना वैक्सीन लेने के बाद शराब का सेवन सही है या नहीं, इसे लेकर चर्चा तब से जारी है जब रूस के उप-प्रधानमंत्री तातियाना गोलीकोवा ने कहा था कि शरीर पर वैक्सीन का असर होने में 42 दिन लगते हैं और इस दौरान शराब से दूर रहने की जरूरत है। रूसी सरकार की ओर से स्‍पूतनिक-वी को लेकर गाइडलाइन भी जारी की गई थी।  मामले में विशेषज्ञों का भी कहना था कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद बेहतर होगा कि शराब का सेवन न करें, क्योंकि इससे आपकी इम्युनिटी कमजोर हो सकती है।

Advertisement

टीका लेने के दो हफ्ते बाद तक शराब से दूर रहें
हाल ही में मशहूर डॉ. अरविंदर सिंह सोइन ने भी वैक्‍सीन लगा चुके लोगों से अपील की थी वो शराब से बचे रहें । उन्होंने कहा था कि टीका लेने के बाद दो हफ्ते तक शराब का सेवन बिल्कुल न करें।  डॉ. अरविंदर सिंह सोइन ने एक ट्वीट के जरिए लोगों को जानकारी दी थी कि अल्कोहल टी-कोशिकाओं को सुन्न कर देता है, लिवर की सूजन का कारण बनता है और आंत के बैक्टीरिया को बदलता है, जबकि प्रतिरक्षा विकसित करने के लिए ये सभी महत्वपूर्ण हैं।

Advertisement

कितना पी सकते हैं …
विशेषज्ञों के मुताबिक वैक्‍सीन लेने के दो हफ्ते तक शराब नहीं पीना चाहिए, इसके बाद भी शराब का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। रोजाना दो ड्रिंक्स या फिर हफ्ते में 10 ड्रिंक्स से ज्यादा शराब नहीं पीना चाहिए। आपको बता दें, स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट में वैक्सीन लगने के बाद शराब पीने या न पीने को लेकर सीधे-सीधे कोई सलाह नहीं दी गई है । वहीं अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी सीडीसी और ब्रिटेन के पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने भी शराब के खिलाफ कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है।