गुड न्‍यूज: ये दवा खाने के 7 दिन बाद निगेटिव आई कोरोना रिपोर्ट, 91% पर कारगर

कोरोना महामारी के इलाज के लिए डीसीजीआई ने एक नई दवा को अप्रूव कर दिया है, गुड न्‍यूज ये है कि ये दवा ट्रायल्‍स के दौरान 91 फीसदी कोरोना मरीजों पर कारगर साबित हुई है।

New Delhi, Apr 24: कोरोना महामारी के कहर से त्रस्‍त देश में ड्रग्स रेगुलेटर की ओर से शुक्रवार को एक बड़ा ऐलान किया है । इस वैश्विक महामारी से जूझ रहे मरीजों के इलाज के लिए डीसीजीआई ने जाइडस कंपनी की वेराफिन दवा के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है । दावा है कि कोरोना मरीजों के इलाज में यह दवा अभूतपूर्व रूप से कारगर साबित हुई है, इसके इस्तेमाल के बाद उत्साहजनक नतीजे सामने आए हैं।

Advertisement

7 दिन में रिपोर्ट नेगेटिव, इतनी कारगर
दवा कंपनी जायडस का दावा है कि वेराफिन के इस्तेमाल से कोरोना मरीजों की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट सिर्फ 7 दिन बाद ही नेगेटिव आ गई । ऐसा कोरोना के कुछ एक मरीजों के साथ नहीं बल्कि 91.15 प्रतिशत मरीजों के साथ हुआ है । कंपनी ने आगे बताया कि इस दवा से कोरोना के मरीजों को वायरस से लड़ने की ताकत मिलती है । कंपनी के मुताबिक अगर वायरस से संक्रमण के शुरुआती लक्षणों के बाद यह दवा मरीज को दी जाए तो उसे कोरोना से तेजी से उबरने में मदद मिलेगी।

Advertisement

ट्रायल के नतीजे उत्‍साहजनक
दवा कंपनी जायडस ने इस दवा का ट्रायल देश के तकरीबन 25 सेंटर्स पर किया था, जिसके नतीजे उत्‍साहवध्रक रहे । इसे देखते हुए भारत की दवा नियंत्रक संस्था, डीसीजीआई ने इस दवा के कोरोना मरीजों के लिए इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। अब इस दवा को अस्पतालों में उपलब्ध कराया जाएगा और डॉक्टरों की सलाह के बाद इसे मरीजों को दिया जाएगा। इससे पहले रेमडेसिविर का इस्तेमाल कोरोना मरीजों के इलाज के लिए किया जा रहा था। यह मरीजों को कोरोना के गंभीर लक्षणों से बचाने में मदद करती है।

Advertisement

डराने वाले अंकड़ें
आपको बता दें कि भारत में बीते 24 घंटों के भीतर 3 लाख 32 हजार 730 नए मामले सामने आए हैं । वहीं एक दिन में 2 हजार 263 लोगों की मौत कोरोना से हुई है। फिलहाल देश में 24 लाख 28 हजार 616 ऐक्टिव केस हैं। देश में आने वाली 15 मई तक हालात मुश्किल बताए जा रहे हैं, रोजाना मरने वालों की संख्‍या भी बढ़ने की आशंका जताई जा रही है ।