कोरोना से लड़ाई में भारत के साथ आया अमेरिका, बाइडेन बोले- संकट में भारत ने की मदद, अब हम करेंगे

भारत और अमेरिका के बीच पिछले दिनों कोविड संकट में मदद ना करने की मंशा को लेकर खबरें आती रही हैं, लेकिन अब राष्‍ट्रपति बाइडन ने स्‍पष्‍ट कर दिया है …

New Delhi, Apr 26: अमेरिका एक ऐसा देश है जो वैश्विक महामारी से सबसे ज्‍यादा प्रभावित हुआ है, और अब कुछ ऐसा ही हाल भारत का भी है । पिछले दिनों जब भारत ने अमेरिका से मदद मांगी तो अमेरिकी राष्ट्रपति की बेरुखी ने देश को निराश कर दिया । दरअसल भारत के कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल के निर्यात पर अमेरिका की ओर से रोक लगाने बाद भारत को बड़ा झटका लगा था । अमेरिकी राष्ट्रपति के इस फैसले की भारत समेत दूसरी जगहों पर खूब आलोचना भी हुई । लेकिन अब भारतीय NSA अजित डोभाल और अमेरिकी NSA जेक सुलिवन की बातचीत के बाद मामला लगभग सुलझ गया लगता है ।

Advertisement

राष्‍ट्रपति की ओर से आया बयान
वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से एक बड़ा बयान आया है । इसमें उन्‍होंने भारत को मदद देने की प्रतिबद्धता को दोहराया है । अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक ट्वीट करते हुए कहा है, ”महामारी की शुरुआत में जब हमारे अस्पतालों पर भारी दबाव था उस समय भारत ने अमेरिका के लिए जिस तरह सहायता की थी, उसी तरह भारत की जरूरत के समय में मदद करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।”

Advertisement

उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस का बयान
इसी मुद्दे पर अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस का भी बयान आ गया है, एक ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा है, ”अमेरिकी सरकार, कोविड-19 के प्रकोप के समय भारत को अतिरिक्त सपोर्ट और सप्लाई मुहैया कराने के लिए जमीनी स्तर पर काम कर रही है. हम भारत के लोगों के लिए प्रार्थना करते हैं, खासकर उसके बहादुर हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए.”

Advertisement

वैक्‍सीन निर्माण में आएगी तेजी
अमेरिकी राष्ट्रपति से मिले इस समर्थन के बाद अब भारत में वैक्सीन बनाए जाने के Corona Vaccineकाम में काफी तेजी आएगी । मौजूद समय में कई राज्यों से वैक्सीन की शॉर्टेज बताई जा रही है, जबकि 1 मई से देश में 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगना है । इस बीच देश में कोविड के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं, और ऐसे में वैक्सीन ही एक बड़ा विकल्प है ।