ऑटो ड्राइवर से अरबपति बना ये शख्स, कोरोना संकट में दान की एक करोड़ रुपये की ऑक्सीजन

कोरोना महामारी के बीच कुछ अच्‍छी खबरें भी आ रही हैं, जो समाज को प्रेरणा दे रही हैं । जानें इस एक शख्‍स के बारे में ।

वैश्विक महामारी ने पूरे भारत को अपनी चपेट में ले लिया है, देश के अस्‍पतालों में ऑक्सीजन की कमी के चलते अब तक कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं । कोरोना के इस संकट में जहां हर तरफ से बुरी खबरें ही आ रही हैं, वहीं कुछ अच्‍छी खबरें उम्‍मीद बनाए हुई हैं । महाराष्ट्र में नागपुर के एक ट्रान्सपोर्ट कारोबारी मदद के लिए आगे आए हैं, उन्होंने ऑक्सीजन की भारी किल्लत को देखते हुए करीब एक करोड़ रुपये का दान किया है ।

Advertisement

खुद उठाई जिम्‍मेदारी
एक करोड़ रुपये दान करने वाले इस शख्‍स नाम प्यारे खान है, नागपुर में कोरोना की गंभीर स्थिति और ऑक्सीजन की भारी कमी को देखते हुए 400 मीट्रिक टन ऑक्सीजन दान की है । प्यारे खान ऑक्सीजन दान के लिए पैसे देकर किनारे नहीं हो गए, बल्कि ऑक्सीजन सुचारू रूप से मिल पाए इसका वे खुद भी ध्यान रखे हुए हैं । प्‍यारे खान ने अपने ट्रान्सपोर्ट नेटवर्क के माध्यम से नागपुर को ऑक्सीजन की आपूर्ति की है। पिछले 10 दिनों में उन्होंने 25 टैंकरों के माध्यम से नागपुर के सरकारी और निजी अस्पतालों को लगभग 400 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की पूर्ति की है ।

Advertisement

ऑटो रिक्‍शा चलाने का करते थे काम
प्यारे खान खुद बड़े संघर्ष से इस मुकाम पर पहुंचे हैं, 1995 से 2001 तकवो ऑटो रिक्शा चलाने का काम करते थे । कड़ी मेहनत के बाद अब प्यारे खान अस्मी रोडवेज नामक एक बड़ी परिवहन कंपनी के मालिक हैं । सालों पहले ऑटो रिक्शा चलाकर अपना गुजारा करने वाले प्‍यारे की कंपनी में आज 1200 कर्मचारी और 300 बड़े ट्रक और टैंकर हैं । उनका कारोबार नेपाल से भूटान तक फैला हुआ है ।

Advertisement

कई बार हुए सम्‍मानित
प्यारे खान को भारत के प्रमुख संस्थान जैसे आईआईएम अहमदाबाद और अन्य बड़े संस्थानों से डेढ़ सौ से ज्‍यादा पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं । संकट के समय में अब वो नागपुर के लोगों के लिए दूत बनकर उभरे हैं । कुछ समय पहले ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में व्यवसाइयों से अपील की थी कि वे कोरोना संकट में आर्थिक मदद करें । जिसके बाद ही प्यारे खान ने मदद की ठानी । उन्‍होंने बेल्लारी, विशाखापत्तनम, राउरकेला, भिलाई से नागपुर तक टैंकर उपलब्ध कराए, इसके साथ ही विदर्भ में भी विभिन्न स्थानों पर ऑक्सीजन सिलेंडर भेजे हैं ।