शरीर में घट रहा है ऑक्सीजन लेवल, घर में रहने वाले मरीज भूलकर भी ना करें ये काम

अगर आप सांस में जरा भी दिक्कत महसूस हो रही है, तो भूलकर भी धूम्रपान ना करें, यहां तक कि सिगरेट-बीड़ी पीने वालों से भी कोसों दूर रहें।

New Delhi, Apr 28 : कोरोना के दूसरे लहर ने पूरे देश में हड़कंप मचा रखा है, अस्पतालों में आईसीयू बेड तथा ऑक्सीजन की कमी से मरीजों का बुरा हाल है, ऐसे में हेल्थ ऑथारिटीज लोगों को घर में ही रिकवर होने की सलाह दे रहे हैं, डॉक्टर्स का कहना है कि सांस में तकलीफ बढने पर सभी लोगों को अस्पताल आने की जरुरत नहीं है, अगर ऑक्सीमीटर पर ऑक्सीजन लेवल लगातार 90 के नीचे जा रहा है, तभी अस्पताल जाएं, इसके अलावा जिन लोगों को सांस में तकलीफ हो रही है, वो कुछ खास बातों का ध्यान जरुर रखेँ।

Advertisement

इन चीजों से दूर रहें
रिपोर्ट के अनुसार शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने पर गैस स्टोव, मोमबत्ती, फायरप्लेस, बिजली या गैस हीटर जैसी चीजों से करीब 5 फीट दूर रहें, ऐसी चीजों के नजदीक आने से आपकी दिक्कतें और ज्यादा बढेंगी। पेंट थिनर, एरयोसोल स्प्रे, क्लीनिंग फ्लूड, जैसे फ्लेमेबल प्रोडक्ट्स का बिल्कुल इस्तेमाल ना करें, इसके अलावा पेट्रोलियम, ऑयल, ग्रीस बेस्ड क्रीम या वैसलीन जैसे किसी भी प्रोडक्ट को छाती या शरीर के किसी हिस्से पर ना लगाएं।

Advertisement

ध्रूमपान ना करें
अगर आप सांस में जरा भी दिक्कत महसूस हो रही है, तो भूलकर भी धूम्रपान ना करें, यहां तक कि सिगरेट-बीड़ी पीने वालों से भी कोसों दूर रहें, इतना ही नहीं घर में इस्तेमाल होने वाली कैमिकल से बनी खुशबूदार अगरबत्ती और धूपबत्ती के धुएं के संपर्क में भी ना आएं।

Advertisement

खिड़की-दरवाजा खोलकर रखें
अगर आप ऑक्सीजन कॉन्सनटेटर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो अपने दरवाजे या खिड़कियां खोलकर रखें, ऑक्सीजन कॉन्सन्टेटर्स आस-पास की हवा को इकट्ठा करके ऑक्सीजन बनाते हैं, कॉन्सन्टेटर्स हवा से नाइट्रोजन को निकालकर ऑक्सीजन बनाता है और उसे मरीज के शरीर तक पहुंचाता है, ताजा हवा मिलने पर ये अच्छे से काम करेगा।