Good News-US से 125,000 रेमडेसिविर लेकर भारत पहुंचा विमान, जर्मनी से 4 ऑक्सीजन कंटेनर

अमेरिका और जर्मनी से भारत के लिए मदद लेकर भारत पहुंचा विमान, भारतीय वायुसेना की ओर से इसकी जानकारी दी गई है ।

New Delhi, May 03: भारत कोरोना महामारी से त्रस्‍त है, देश में जरूरी इंजेक्‍शन से लेकर ऑक्‍सीजन तक की कमी पड़ रही है । इस बीच कई दूसरी स्वास्थ्य सामग्री की कमी का संकट भी गहराता जा रहा है । भारत में अभी कोरोना के नए मामले चार लाख का आंकड़ा पार कर चुके हैं, अब देश को दूसरे देशों से मदद आनी शुरू हो गई है । पिछले दिनों ही भारत की स्थिति को लेकर दुनिया भर के देशों में चिंता जताते हुए मदद का आश्‍वासन दिया था ।

Advertisement

अमेरिका की ओर से आई बड़ी मदद
सोमवार को ही अमेरिका की तरफ से भेजे गए रेमडेसिविर की  125000 शीशियां दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची हैं । इस सप्लाई से रेमडेसिविर की किल्लत से निपटने के लिए थोड़ी मदद जरूर मिलेगी । वहीं, कोरोना वायरस संकट के बीच ऑक्सीज आपूर्ति के लिए भारतीय वायुसेना लगी हुई है । वायुसेना के सी-17 एयरक्राफ्ट ने 4 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर जर्मनी से एयरलिफ्ट कर हिंडन एयरबेस पर पहुंचाया है, इसके साथ ही 450 ऑक्सीजन सिलेंडर भी ब्रिटेन से एयरलिफ्ट कर चेन्नई एयरबेस पर पहुंचाए गए हैं ।

Advertisement

नौसेना भी तैयार
कोरोना संकट के बीच भारतीय नौसेना के जहाजों को भी विदेशों से ऑक्सीजन टैंकर लाने के लिए स्टैंड बाय मोड पर रखा गया है । गल्फ और साउथ ईस्ट एशियन देशों के करीब भारी क्षमता वाली जहाजों को ऐसे अभियान के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है, नेवी सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी । भारत के ताजा स्‍वास्‍थ्‍य हालात को लेकर चार मई के दिन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच वर्चुअल समिट होनी है ।

Advertisement

ब्रिटेन की ओर से आएगी मदद
आपको बता दें ब्रिटेन ने भारत को 1000 और वेंटिलेटर भेजने का फैसला किया है । coronaइससे अस्पताल में भर्ती गंभीर कोरोना मरीजों की तबीयत सुधारने में आसानी होगी । इससे पहले बीते हफ्ते ही यूके ने 200 वेंटिलेटर, 495 ऑक्सीजन कंसनट्रेटर्स और तीन ऑक्सीजन जेनेरेशन यूनिट  देने का भी ऐलान किया था ।

Advertisement