19 साल पहले गांव लौट आया था रामायण में कई किरदार निभाने वाला एक्टर, अब यूं कर रहा गुजारा

रामायण में कई किरदार निभाने वाले इस शख्स का नाम असलम खान है, वो मूल रुप से यूपी के झांसी के रहने वाले हैं।

New Delhi, May 03 : पिछले साल कोरोना लॉकडाउन के दौरान दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले रामानंद सागर की रामायण जबरदस्त चर्चा में रहा, यहां तक कि सीरियल का एक-एक किरदार सुर्खियों में रहा, रामायण में अलग-अलग किरदार निभाने वाले एक्टर असलम खान भी फेमस हो गये थे, दरअसल असलम ने रामायण में कोई एक फिक्स किरदार नहीं बल्कि कई रोल किये हैं, असलम रामायँ में कभी केवट के सेनापति बने, तो कभी किसी ऋषि के रुप में दिखे, कभी रावण की सभा में बैठे, तो कभी समुद्र देवता भी बने, ऐसे में एक से ज्यादा किरदार निभाने वाले इस शख्स के बारे में हर कोई जानने के लिये उत्सुक है, आइये आपको बताते हैं कि रामायण का ये एक्टर कौन है।

Advertisement

झांसी के रहने वाले
रामायण में कई किरदार निभाने वाले इस शख्स का नाम असलम खान है, वो मूल रुप से यूपी के झांसी के रहने वाले हैं, 1961 में जन्मे असलम जब सालभर के थे, तभी उनकी फैमिली मुंबई शिफ्ट हो गई थी, उनके पिता रेलवे में नौकरी करते थे। उनका पालन-पोषण मुंबई में ही हुआ, जब 20 साल के हुए, तो रोजगार की तलाश में भटकने लगे, एक्टिंग में रुचि नहीं थी, लेकिन उनका एक दोस्त जो यात्री थिएटर ग्रुप में काम करता था, उन्हें एक दिन नाटक दिखाने ले गया। फिर कुछ दिन बाद उसी दोस्त ने उन्हें शूटिंग पर चलने को कहा, इसके बाद असलम उस दोस्त के साथ शूटिंग देखने पहुंच गये, यहां उस दिन एक कलाकार नहीं पहुंचा था, तो असलम से डायलॉग्स बोलने को कहा गया, इसके बाद उन्हें छोटे-मोटे रोल मिलने लगे।

Advertisement

एक्टर की नजर पड़ी
एक दिन सीरियल के असिस्टेंट विजय काविश की नजर असलम पर पड़ी, विजय ने रामायण में शिव और बाल्मीकि का रोल प्ले किया था, फिर विजय ने असलम को रामायण में निषाद के सेनापति का किरदार दिलवा दिया, असलम ने कृष्णा में फीमेल राक्षसी का रोल निभाया था, रामायण में तमाम रोल करने के बाद असलम ने अलीफ लैला, श्रीकृष्णा, सूर्यपुत्र कर्ण, मशाल और हवाएं जैसे सीरियलों में भी काम किया है।

Advertisement

झांसी में रह रहे
असलम के अनुसार एक मुकाम बनाने के बाद मुंबई से कोई लौटता नहीं है, लेकिन काम नहीं मिलने की वजह से उन्होने बिजनेस शुरु कर दिया, 2002 में उन्होने आखिरी काम किया था, असलम फिलहाल झांसी में एक मार्केटिंग कंपनी में काम करते हैं, उनका एक बेटा और एक बेटी है। सोशल मीडिया पर असलम को लेकर काफी मीम्स बनाये गये थे, इस पर उन्होने कहा कि अगर उस समय सोशल मीडिया की ताकत होती, तो मैं भी मशहूर हो जाता, मुझे अच्छे किरदार मिलने लगते, असलम के अनुसार कईयों ने मुझे बताया कि मैं वायरल हो रहा हूं, घर वालों ने सोशल मीडिया पर भी देखा, अच्छा लग रहा है, कम से कम लोगों ने मुझे इसी बहाने नोटिस तो किया।