IPL 2021- आईपीएल को कैंसिल करना आसान नहीं, जान लीजिए पूरी इकॉनमी

देश में लगातार कोरोना के बढते मामलों के बाद भी आईपीएल को कैंसिल नहीं किया गया, जबकि कई लोग इसकी लगातार मांग कर रहे हैं, लेकिन टी-20 लीग को कैंसिल करने से पहले उसकी इकॉनमी को समझना होगा।

New Delhi, May 04 : आईपीएल 2021 को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया है, केकेआर के दो खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, इसके बाद केकेआर का सोमवार शाम को आरसीबी के खिलाफ होने वाले मुकाबला स्थगित कर दिया गया, इसके अलावा सीएसके के तीन सदस्य संक्रमित पाये गये हैं, इसके बाद आईपीएल के बायो बबल पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

Advertisement

आईपीएल कैंसिल नहीं
देश में लगातार कोरोना के बढते मामलों के बाद भी आईपीएल को कैंसिल नहीं किया गया, जबकि कई लोग इसकी लगातार मांग कर रहे हैं, लेकिन टी-20 लीग को कैंसिल करने से पहले उसकी इकॉनमी को समझना होगा, IPL टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ल्ड क्रिकेट की इकॉनमी करीब 15 हजार करोड़ रुपये की है, जिसमें 33 फीसदी आईपीएल से आता है, यानी सिर्फ आईपीएल से वर्ल्ड क्रिकेट को 5000 करोड़ रुपये मिलते हैं, इस कारण बीसीसीआई को टी-20 लीग के आयोजन के दौरान दुनिया के अन्य बोर्ड का भी सहयोग मिल रहा है।

Advertisement

वैल्यू 47 हजार करोड़ रुपये की
2019 में आईपीएल की वैल्यू करीब 47 हजार करोड़ रुपये थी, इस साल बीसीसीआई को इससे 3 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की उम्मीद है, बोर्ड की ओर से इस साल लगभग 2 हजार से ज्यादा घरेलू मुकाबले कराये गये, ipl 2020 mi 2 इन मैचों में उतरने वाले खिलाड़ियों, कोच, स्टाफ तथा इससे जुड़े लोगों को पैसे दिये जाने हैं। ऐसे में यदि टी-20 लीग कैंसिल होती है, तो बोर्ड की कमाई पर असर पड़ेगा।

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को नकारा
कोविड 19 के बीच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका दौरे को मना कर दिया था, लेकिन वो भारत के साथ खड़े हैं, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सपोर्ट देने को लेकर अपनी तरफ से दो बयान जारी किये हैं, इतना ही नहीं इंग्लैंड ने टेस्ट की जगह अपने खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने की छूट दी, इस साल गर्मियों में भारत को इंग्लैंड का दौरा करना है, दौरे पर 5 टेस्ट मैचों की सीरीज होनी है, ये इंगलिश बोर्ड के लिये फाइनेंशियल तौर पर काफी अहम दौरा रहने वाला है, लॉकडाउन के कारण बोर्ड को काफी नुकसान हुआ है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भी मिले थे 2000 करोड़
टीम इंडिया ने पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, कोरोना के बीच कड़े प्रोटोकॉल के साथ भी टीम इंडिया ने दौरा पूरा किया था, इस दौरे की कीमत करीब 2000 करोड़ रुपये थी, फरवरी में जब ऑस्ट्रेलिया ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर दक्षिण अफ्रीका का दौरा रद्द कर दिया था, तो वहां रोजाना 450 लोगों की मौत हो रही थी, दूसरी ओर भारत में रोजाना अभी औसतन 3000 लोगों की मौत हो रही है, इसके बाद भी आईपीएल में खिलाड़ी खेल रहे हैं।

विदेशी खिलाड़ियों ने शिकायत नहीं की
सीएसके सीईओ काशी विश्वनाथन ने कहा कि हमारे विदेशी खिलाड़ी संतुष्ट हैं, हमने किसी से कोई शिकायत नहीं सुनी, हमें उम्मीद नहीं है कि कोई भी खिलाड़ी बीच टूर्नामेंट छोड़कर जाएगा, CSK (1) हालांकि ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ी वापस अपने देश लौट चुके हैं, वहीं मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच शेन बांड ने कहा कि हम हमेशा बैठकर इस बारे में बात तो नहीं कर सकते, ऐसे में हम नियमों के अनुसार इसमें शामिल हो रहे हैं, इस बीच खिलाड़ियों के अलावा फ्रेंचाइजी ने भी कोविड-19 में मदद की है।