गर्मियों में सत्तू खाने के हैं इतने जबरदस्त फायदे, जानें घर पर बनाने का देसी तरीका

गर्मियों के मौसम में अपना खास ख्‍याल रखने की जरूरत है, ऐसे में कुछ देसी नुस्‍खे बहुत काम आते हैं । खास तौर पर सत्‍तू खाने के फायदे आपको हैरान कर देंगे ।

New Delhi, May 04: गर्मियों के मौसम में कुछ चीजें खाने की सलाह हमारे बुजुर्ग देते आए हैं, जिनका सेवन किसी औषधि से कम नहीं है । इस मौसम में शरीर में ऊर्जा का क्षय होता रहता है, पानी की कमी होने लगती है, ऐसे में कुछ चीजों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है । आगे पढ़ें गर्मी के सबसे उत्तम आहार सत्तू के बारे में, जिसे खाते भी हैं और पी भी सकते हैं ।

Advertisement

सत्तू के फायदे
सबसे पहले सत्‍तू खाने के फायदे जानिए, यह पेट फूलना, कब्ज और एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। यह प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स माना गया है । सत्तू में आयरन भी भरपूर होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है । सत्तू के हाई फाइबर शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के साथ संतुलन बनाकर उच्च कोलेस्ट्रॉल मुद्दे को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। सबसे खास बात ये कि सत्तू में अघुलनशील फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जिससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है । सत्तू एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली ड्रिंक है जो डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है।

Advertisement

घर पर कैसे बनाएं सत्तू
अगर आपको बाजार से बना बनाया सत्‍तू नहीं मिल रहा है, तो आप इसे आसानी से घर पर भी बना सकते हैं । बाजार से चने की दाल ले आए, या फिर भुना हुआ चना भी खरीद सकते हैं । अगर दाल है तो उसे पहले कढ़ाही में डालकर अच्‍छे से भून लें । ठंडा करके, ग्राइंडर में पाउडर बना लें । लीजिए सत्तू तैयार है

Advertisement

सत्‍तू की डिश
बिहार-उत्‍तर प्रदेश में तो सत्‍तू के परांठे और इसे लिट्टी में भरकर भी खाया  जाता है । इसके अलावा सिर्फ सत्‍तू को भी खाया जा सकता है, गुड या फिर नमकी आदि बनाकर । लेकिन सबसे अच्‍छी बनती है इसकी ड्रिंक, सत्‍तू शरबत इसके लिए आपको चाहिए, सत्तू पाउडर, चीनी, नींबू का रस, पानी, आइस क्यूब्स, जीरा पाउडर । अब एक बर्तन लें और उसमें पानी डालें, इसमें सत्तू पाउडर, चीनी और नींबू का रस पानी में मिला लें । इसे अच्छे से मिक्‍स करें, अब एक गिलास लें और उसमें डाल लें । बहुत ठंडस पीना है तो बर्फ डाल लें, एक चुटकी भूने हुए जीरा पाउडर से गार्निश करें । आप इसे नमकीन भी बना सकते हैं ।