इम्‍यूनिटी को रफ्तार से बढ़ाता है गिलोय का काढ़ा, जानें कैसे बनाएं और कितना पीएं

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इम्‍यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है, जिसमें गिलोय का काढ़ा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है । इसके फायदे, बनाने की विधि आगे जानें ।

New Delhi, May 06: कोरोना की दूसरी लहर घातक साबित हो रही है, लोगों को घर में ही रहने की सख्‍त सलाह दी जा रही है । डॉक्टर्स लोगों को इस मुश्किल समय में इम्यूनिटी को अच्छा बनाए रखने की सलाह दे रहे हैं । आयुर्वेद में गिलोय के बहुत फायदे बताए गए हैं, गिलोय की गोलियां, इसका जूस बाजार में उपलब्‍ध है । लेकिन सबसे ज्‍यादा असर करता है गिलाय का काढ़ा । आगे जानें गिलोय के फायदे, साथ ही इसका काढ़ा आप घर पर कैसे बना सकते हैं और ये भी जानें कि आखिर कितना काढ़ा पीना आपको फायदा पहुंचाएगा ।

Advertisement

इम्यूनिटी को बढ़ाता है
गिलोय का सेवन इम्यूनिटी यानी कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है । गिलोय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री-रेडिकल्स से लड़कर कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के साथ कई बीमारियों से भी लड़ने में मदद करते हैं।
पाचन तंत्र होता है मजबूत
गिलोय आपको पाचन में मदद करता है, इसका सेवन करने से कब्ज और गैस की प्रॉब्लम नहीं होती है । गिलोय का सेवन आंवला या गुड़ के साथ करने से पाचन की समस्या दुरुस्‍त होती है ।

Advertisement

एनीमिया की समस्‍या से छुटकारा
गिलोय का सेवन एनीमिया को दूर करने में मदद करता है, ये खून बढ़ाता है । आयुर्वेद में इसका सेवन घी और शहद के साथ करने से खून की कमी दूर होने की बात कही गई है ।
ब्‍लड प्‍योरीफाई करता है गिलोय
गिलोय एंटीऑक्सिडेंट है, ये आपके खून को साफ रखता है । निरोगी रखने के साथ – साथ ये आपकी त्‍वचा को भी स्‍वस्‍थ रखता है । एंटी एजिंग है गिलाय । गिलोय की पत्तियां शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालकर खून को साफ करती हैं।
शुगर पेशेंट के लिए वरदान
गिलोय एक हाइपोग्लाइकेमिक एजेंट के रूप में काम करता है, यानी ये आपके ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है और डायबिटीज को भी नियंत्रित रखता है ।

Advertisement

गिलोय का काढ़ा ऐसे बनाएं
गिलाय का काढ़ा बनाने के लिए आपको चाहिए, गिलोय का तना- छोटे टुकड़ों में कटा हुआ, नीम की पत्तियां, तुलसी की पत्तियां- 8 से 10 और 20 ग्राम गुड़ । गिलोय का काढ़ा बनाने के लिए बससे पहले गिलोय के तने को अच्छी तरह से कुचल लें, अब इसे बर्तन में डालें । नीम और तुलसी की पत्तियों और गुड़ को भी इसमें डाल दें । 3-4 कप पानी डालकर मध्‍यम आंच पर उबलने दें । तब तक खौलाएं जब तक ये आधा ना हो जाए । जब ये तैयार हो जाए तो छानकर गुनगुना होने तक इंतजार करें । इसके बाद ही इसका सेवन करें । ध्‍यान रहे, इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए । रोजाना एक छोटा कप काफी है । बच्‍चों को भी इसका सेवन कराना लाभकर है ।