मंडप में दुल्‍हन ने दूल्‍हे को पहनाया मंगलसूत्र, सोशल मीडिया पर इस अनोखी शादी की हो रही चर्चा

दुल्‍हन ने दूल्‍हे को मंगलसूत्र पहनाया, शादी में मौजूद परिवार को भी इससे आपत्ति हुई । लेकिन अब इस अनोखी शादी की चर्चा सोशल मीडिया मं तेजी से हो रही है ।

New Delhi, May 07: हिंदू शादियों में मंगलसूत्र पहनाने की रस्‍म बड़ी अहम होती है, सिंदूर की ही तरह मंगलसूत्र भी विवाहिता के लिए सुहाग का प्रतीक होता है । ऐसी मान्‍यता है कि मंगलसूत्र पहनने से पति की रक्षा होती है, और पति के जीवन के सारे संकट कट जाते हैं । शादी की रस्‍मों के बीच दूल्हा ही अपनी पत्नी को मंगलसूत्र पहनाता है । लेकिन अगर हम आपको एक ऐसी शादी के बारे में बताएं जहां एक दुल्‍हन ने अपने दूल्‍हे को मंगलसूत्र पहनाया । अब इस शादी की चर्चा सोशल मीडिया पर जमकर हो रही है ।

Advertisement

इन्‍होंने की अनोखी शादी
तस्‍वीर में दिख रहे दूल्‍हान-दुल्‍हन का नाम है तनुजा और शार्दुल, जिन्होंने अपनी शादी में रस्‍मों से अलग एक दूसरे को मंगलसूत्र पहनाया । ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे नाम की मैगजीन से बात करते हुए दूल्हे शार्दुल ने कहा कि फेरे के बाद जब उनकी दुल्हन तनुजा ने उन्हें मंगलसूत्र पहनाया तो, वह बहुत खुश हुए । दरअसल इस खास कदम के पीछे, शार्दुल ने बताया कि उनसे उनकी होने वाली पत्‍नी तनुजा ने पूछा था कि ‘ऐसा क्यों है कि केवल एक लड़की को मंगलसूत्र पहनना पड़ता है? इसका कोई मतलब नहीं बनता!’ जिसके बाद उन्‍होंने फैसला किया कि अपनी शादी के दिन वो एक-दूसरे को मंगलसूत्र पहनाएंगे।!’

Advertisement

1 साल से कर रहे हैं डेट
शार्दुल ने अपनी लव स्‍टोरी शेयर करते हुए बताया कि वह तनुजा से कॉलेज में मिले थे, लेकिन उनकी प्रेम कहानी उनके ग्रेजुएट होने के चार साल बाद शुरू हुई। दोनों ने 1 साल तक एक-दूसरे को डेट किया और 5 महीने पहले 24 दिसंबर 2020 को एक-दूसरे से शादी कर ली ।पैंरेन्‍ट्स हुए हैरान
इन दोनों ने जब मंगलसूत्र एक्सचेंज करने का फैसला अपने माता-पिता को बताया, तो वो सभी हैरान रह गए। हालांकि इसके बाद तनुजा और शार्दुल ने उन्हें समझाया कि उनके लिए मंगलसूत्र पहनना समानता का प्रतीक है, जिसके बाद परिवार ने अपनी सहमति दे दी, और दोनों के फैसले का सम्मान किया।

Advertisement

सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग
इस अनोखी शादी की तस्‍वीरें जब सोशल मीडिया पर आईं तो लोग उन्हें ट्रोल करने से भी बाज नहीं आए । कुछ ने शार्दुल को कमेंट किया-  ‘अब साड़ी भी पहन लो’ इसके अलावा भी कई तरह की प्रतिक्रियाएं आईं । हालांकि कपल ने कहा कि इससे उन्‍हें कोई फर्क नहीं पड़ता । हालांकि कई लोगों ने उनके इस फैसले की सरहाना भी की, एक यूजर ने लिखा कि आपके निर्णय पर गर्व है और भगवान आपको बहुत शक्ति और खुशी प्रदान करें।