नर्स ने गलती से एक ही लड़की को लगा दिए कोरोना के 6 वैक्सीन, डोज के 24 घंटे बाद ऐसा हुआ हाल

भारत में 1 मई से 18 से ऊपर के सभी लोगों को वैक्‍सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, लेकिन इस बीच आई एक खबर ने सबको चौंका दिया है ।

New Delhi, May 11: भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया तेज कर दी गई है । भारत में जहां पहले चरण में 60 से ऊपर के लोगों को वैक्‍सीन दी गई, वहीं दूसरे चरण 45 से ऊपर और अब 18 से ऊपर तक के सभी आयु के लोगों के लिए वैक्‍सीनेशन शुरू कर दिया गया है । हालांकि कई राज्‍यों में अभी भी इंतजार लम्‍बा, स्‍लॉट्स अवेलेबल नहीं हैं तो कई-कई जगहों पर वैक्‍सीन ही नहीं मिल रही है । बह‍रहाल, इस बीच इटली से एक ऐसी खबर आई है जिसने सबको हैरान कर दिया है ।

Advertisement

Pfizer के मिले 6 डोज
ये मामला 9 मई का बताया जा रहा है, इटली में 23 साल की एक स्टूडेंट को नाओ अस्‍पताल में एक ही दिन में 6 बार कोरोना की वैक्सीन दे दी गई ।  टीकाकरण में हुई इस घोर लापरवाही की चर्चा अब दुनिया भर में हो रही है ।  न्यूज एजेंसी AGI की एक रिपोर्ट के मुताबिक छात्रा को 6 डोज के बाद अस्पताल में हड़कंप मच गया था । सभी परेशान हो गए थे कि इतने डोज का ना जानें युवती के शरीर पर क्‍या असर होगा ।

Advertisement

24 घंटे मेडिकल ऑब्‍जर्वेशन
लड़की को 6 कोरोना वैक्‍सीन एक साथ दिए जाने के बाद जब ये समझना मुश्किल हो गया कि इसका क्‍या किया जाए तो युवती को 24 घंटे के लिए अस्‍पताल में ही मेडिकल ऑब्जर्वेशन में रखा गया । बहुत राहत की बात रही कि ओवर डोज का युवती के शरीर पर कोई बुरा असर नहीं हुआ ।

Advertisement

डायरेक्‍टर ने दी जानकारी
Nao हॉस्पिटल के डायरेक्टर Dr Antonella Vicenti ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि महिला को कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ । उसे 24 घंटे ऑब्जर्वेशन में रखा गया था । डायरेक्‍टर के मुताबिक Pfizer की इतनी लार्ज डोज के बाद सबको डर था कि जाने इसका क्या अंजाम होगा? लेकिन लड़की को ना तो बुखार आया ना ही दर्द हुआ । हालांकि, 6 डोज मिलने के बाद लड़की डरी हुई थी । डॉक्‍टर्स के मुताबिक 6 डोज के 24 घंटे बाद तक लड़की में कोई साइड इफेक्ट्स नहीं दिखे तो उसे डिस्चार्ज कर दिया गया । लेकिन डॉक्टर्स ने कहा कि अब इस लड़की को लगातार मेडिकल ओब्जेर्वेशन के लिए बुलाया जाएगा । Pfizer को लेकर हुई एक एक स्टडी में सामने आया था कि एक व्‍यक्ति इसकी 4 डोज ही बर्दाश्‍त कर सकता है, लेकिन इस लड़की को 6 डोज मिलने के बाद सभी का चिंतित होना लाजमी है ।